जॉब देने के नाम पर स्कैम करने वाली 100 वेबसाइट ब्लॉक, केंद्र सरकार का बड़ा एक्शन

Admin

Hack

Share this

नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने जॉब देने के नाम पर स्कैम कर रहीं वेबसाइट पर बड़ा एक्शन लिया है। केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) ने सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 के तहत 100 वेबसाइट्स को ब्लॉक किया है, ये साइटें पार्ट टाइम जॉब के नाम पर ठगी कर रही थीं। रिपोर्ट के मुताबिक इन साइट को विदेशी कंपनियों द्वारा चलाया जाता था।

होम मिनीस्ट्री के I4C डिवीजन ने अपने वर्टिकल नेशनल साइबर क्राइम थ्रेट एनालिटिक्स यूनिट (NCTAU) ने बीते हफ्ते ही टास्क आधारित पार्ट टाइम जॉब और यूट्यूब वीडियो लाइक के नाम पर पार्ट टाइम जॉब ऑफ करने वाली 100 से अधिक वेबसाइट्स की पहचान की थी और उन पर पाबंदी लगाने की सिफारिश की थी।

इसे भी पढ़ें  October 2023 Festival: अक्टूबर महीने में होने वाले त्योहार, व्रत, एकादशी

इस तरह करते थे स्कैम

बता दें कि Google Map पर रिव्यूज भी इसी का एक हिस्सा है। यह एक नए तरह का स्कैम है। स्कैमर लोगों को WhatsApp पर एक मैसेज भेजते हैं और पार्ट टाइम जॉब का ऑफर देते हैं। वे किसी होटल या किसी जगह की लोकेशन भेजकर 5 स्टार रेटिंग देने के लिए कहते हैं। लेकिन लोगों को लगता है कि Google पर रेटिंग देने के बदले पैसे मिल रहे हैं तो क्या दिक्कत है, लेकिन यह एक अलग Level का स्कैम है।
 
रेटिंग देने के बाद ई-मेल आईडी सार्वजनिक हो जाती है, क्योंकि गूगल मैप्स पर रिव्यूज प्राइवेट नहीं होते हैं। ये स्कैमर रिव्यू के बाद आपसे लिंक और स्क्रीनशॉट मांगते हैं। वहीं जब पैसे देने की बात पर ये एक टेलीग्राम नंबर देते हैं और कहते हैं कि आप वहां Review का स्क्रीनशॉट शेयर करें और एक कोड बताएं। इसके बाद वे लोगों से बैंक डfटेल और दूसरी जानकारी लेते हैं, इसके बाद ठगी का काम शुरू होता है।

इसे भी पढ़ें  सिरफिरे ने सो रहे 5 लोगों को मौत के घाट उतारा, बाद में खुद को गोली मारी

Share this