बच्चों से मोबाइल की लत छुड़ाने के 3 बेस्ट तरीके

Admin

Mobile

Share this

स्मार्टफोन अब हमारी जीवनशैली का अहम हिस्सा बन चुका है। मोबाइल के जरिए ही अब लोगों के ज्यादातर काम हो जा रहे हैं। साथ ही सोशल मीडिया आदि के जरिए पूरी दुनिया से भी लोग कनेक्ट रहते हैं। बड़ों के अलावा बच्चे भी मोबाइल के फंक्शन के बारे में जानने लगे हैं। छोटे बच्चे मोबाइल पर कार्टून के साथ ऑनलाइन गेमिंग भी खेलते हैं, लेकिन बच्चों पर लगातार मोबाइल चलाने का बुरा असर भी दिखाई देने लगा है। मोबाइल की लत का सेहत पर भी बुरा असर दिख रहा है।

कई शोध में दावा किया गया है कि अगर बच्चे ज्यादा मोबाइल इस्तेमाल करते हैं, तो उनकी आंखों की रोशनी कम हो सकती है। इसके साथ ही बच्चे चिड़चिडे़ हो रहे हैं उन्हें एंग्जायटी, डिप्रेशन और सेल्फ डाउट्स जैसी गंभीर समस्या हो सकती है। हम यहां बच्चों को मोबाइल से दूर रखने के 3 तरीके बताने वाले हैं।

इसे भी पढ़ें  लेटेस्ट चिप लगे चीन के इस पावरफुल स्मार्टफोन की भारत में होगी एंट्री

आउटडोर गेम के लिए प्रोत्साहित करें

बच्चों को अगर मोबाइल से दूर रखना है, तो उन्हें खेलकूद और आउटडोर गेम के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। बच्चे जितना ज्यादा घर से बाहर खेलेंगे उनका शारीरिक और मानसिक विकास उतनी ही तेजी और मजबूती के साथ होगा और मोबाइल से दूर रहेंगे।

किताबें, अखबार पढ़ने, गाने सुनने के लिए कहें

बच्चे फोन का इस्तेमाल गेमिंग आदि के लिए ही करते हैं। अगर आप बच्चे को मनोरंजन के लिए मोबाइल देंगे तो हर समय वह टाइमपास के लिए फोन में ही लगे रहेंगे। ऐसे में किताबें, अखबार पढ़ने और स्पीकर पर गाने सुनने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें  iPhone 15: आईफोन 15 के साथ iOS 17 भी देगा तगड़ा एक्सपीरियंस, कॉन्टैक्ट, मैप्स, वॉयसमेल, मैसेज में नए फीचर्स

मोबाइल के बजाए कंप्यूटर पर एक्टिविटी कराएं

बच्चों को पढ़ाई के लिए इंटरनेट की जरूरत है, तो उन्हें मोबाइल के बजाए कंप्यूटर या लैपटॉप उपलब्ध कराना चाहिए। लैपटॉप और कंप्यूटर पर आप बच्चों की एक्टिविटी पर बेहतर ढंग से नजर रख सकते हैं। इससे बच्चों की सेहत पर भी बुरा प्रभाव कम पड़ेगा।


Share this