Wednesday, April 24, 2024
HomeAutoभारत में लॉन्च हुई 5 स्टार रेटिंग वाली धमाकेदार इलेक्ट्रिक कार, 650KM...

भारत में लॉन्च हुई 5 स्टार रेटिंग वाली धमाकेदार इलेक्ट्रिक कार, 650KM की रेंज, 3.8 सेकंड में 100 की स्पीड, जानें कीमत और फीचर्स

इलेक्ट्रिक कार मेकर कंपनी BYD ने भारत में Seal इलेक्ट्रिक सेडान को लॉन्च कर दिया है।  BYD Seal को घरेलू ऑटो मार्केट में तीन वेरिएंट में उतारा गया है। जिसमें बेस वेरिएंट Dynamic RWD 510Km की रेंज ऑफर करता है, वहीं इसकी कीमत 41 लाख रुपये रखी गई है। इसके मिड-स्पेक्स Premium RWD वेरिएंट में 650Km की रेंज मिलेगी। इस वेरिएंट की कीमत 45.5 लाख रुपये रखी गई है। वहीं, कार के टॉप Performance (AWD) वेरिेंट की कीमत 53 लाख रुपये होगी, जिसमें 580Km की रेंज मिलेगी।

बता दें कि BYD Seal मॉड्यूलर ई-प्लेटफॉर्म 3.0 पर बेस्ड है और इसमें 800V इलेक्ट्रिक आर्किटेक्चर दिया गया है। इंडियन-स्पेक्स वाली BYD Seal में प्रीमियम और परफॉर्मेंस वेरिएंट के लिए BYD की ब्लेड LFP बैटरी के साथ 82.56kWh बैटरी पैक दिया गया है। वहीं, Dynamic वेरिएंट में छोटा 61.44kWh पैक मिलता है।

नई लॉन्च हुई BYD Seal के बैटरी पैक में 150kW तक स्पीड के साथ DC फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट मिलेगा। इसे महज 37 मिनट में ही 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। वहीं, 11kW वाले ऑन-बोर्ड AC चार्जर से BYD Seal को 8।.6 घंटे में ही फुल चार्ज किया जा सकता है।

BYD Seal में दिए गए बैटरी पैक सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर को पावर देंगे जो इसके रियर एक्सल में लगे हुए हैं। Dynamic वेरिएंट में ये मोटर 201bhp की पावर और 310Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इससे BYD Seal इलेक्ट्रॉनिक कार महज 7.5 सेकेंड्स में ही 0-100km/h की रफ्तार पकड़ लेता है और इसकी टॉप स्पीड 180km/h है।

प्रीमियम वेरिएंट में 3.8 सेकेंड्स में 100 की स्पीड मिलेगी

वहीं, BYD Seal का प्रीमियम वेरिएंट 308bhp की पावर और 360Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसकी रेंज 650km (NEDC) तक है। ये तीनों वेरिएंट्स में से सबसे ज्यादा है। चूंकि, बड़ी बैटरी के साथ आता है। ऐसे में ये 5.9 सेकेंड्स में ही 0-100km/h की स्पीड तक पहुंच जाता है। Performance वेरिेएंट डुअल-मोटर के साथ 523bhp की पावर और 670Nm की पीक टॉर्क जनरेट करता है। वहीं, इसकी रेंज 580km तक है। ये महज 3.8 सेकेंड्स में 0-100km/h की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है।

BYD Seal की डिजाइन की बात करें तो BYD Seal का डिजाइन काफी हद तक Ocean-X Concept से प्रेरित है। इसके फ्रंट में स्प्लिट लाइटिंग डिजाइन दिया गया है। वहीं, फ्रंट बंपर के लोवर सेक्शन में 4 LED DRLs भी दिए गए हैं। BYD Seal के फीचर्स की बात करें तो इसे Euro NCAP से 5 स्टार रेटिंग मिली हुई है। इसमें ADAS टेक्नोलॉजी का भी सपोर्ट मिलेगा। बाकी फीचर्स की बात करें तो इसमें ड्राइव सेलेक्टर, ड्राइविंग मोड स्क्रोल व्हील और डुअल वायरलेस चार्जर जैसे धांसू फीचर्स भी दिए गए हैं।

Admin
Adminhttps://www.babapost.in
हम पाठकों को देश में हो रही घटनाओं से अवगत कराते हैं। इस वेब पोर्टल में आपको दैनिक समाचार, ऑटो जगत के समाचार, मनोरंजन संबंधी खबर, राशिफल, धर्म-कर्म से जुड़ी पुख्ता सूचना उपलब्ध कराई जाती है। babapost.in खबरों में स्वच्छता के नियमों का पालन करता है। इस वेब पोर्टल पर भ्रामक, अपुष्ट, सनसनी फैलाने वाली खबरों के प्रकाशन नहीं किया जाता है।
RELATED ARTICLES

Most Popular