Barclays Bank Layoffs:  तीन सौ साल से ज्यादा पुराना बैंक कर सकता है कर्मचारियों की बड़ी छंटनी, क्या होगा इंडियन्स एम्पलाइज का?

Admin

Barclays Bank

Share this

Barclays Bank Layoffs: नई दिल्ली. United Kingdom का मल्टीनेशनल बार्कलेज बैंक (Barclays Bank) कर्मचारियों की बड़ी छंटनी की तैयारी में है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 1 बिलियन पाउंड यानी 1.25 बिलियन डॉलर की कॉस्ट कटिंग के लिए करीब 2,000 कर्मचारियों को नौकरी से बाहर किया जा सकता है। बार्कलेज बैंक (Barclays Bank) दुनिया का 10वां सबसे बड़ा बैंक है और इसके 81,000 से ज्यादा कर्मचारी हैं। इस बैंक की स्थापना 333 साल पहले 1690 में की गई थी।

क्या होगा इंडियन्स एम्पलाइज का?

बार्कलेज बैंक (Barclays Bank Layoffs) में बड़े पैमाने होने वाले कर्मचारियों की छंटनी की खबर के बीच यह सवाल उठ रहा है कि क्या इसका असर भारत में काम करने वाले एम्पलाइज पर पड़ेगा? मीडिया में चल रही खबर के मुताबिक बार्कलेज बैंक की इस छंटनी का असर मुख्य रूप से ब्रिटिश बैंक ऑफिस (British Bank Office) में काम करने वाले कर्मचारियों पर ही पड़ने वाला है। इसे लेकर बैंक के मैनेजर समीक्षा के काम में जुटे हैं और अगर कंपनी अपने प्लान पर आगे बढ़ती है तो करीब 1500 से 2000 कर्मचारियों की नौकरी पर खतरा मंडरा सकता है।

इसे भी पढ़ें  ISRO के सोलर मिशन ने Aditya L1 ने दी बड़ी खुशखबरी, जानकर उछल पड़ेंगे

खर्च में कटौती का लक्ष्य

Barclays के सीईओ सीएस वेंकटकृष्णन के अनुसार कि बैंक आने वाले दिनों में खर्च में कुल बिलियन पाउंड के खर्च में कटौती की प्लानिंग कर रही है। कटौती का असर सबसे ज्यादा बार्कलेज एग्जीक्यूशन सर्विसेज जिसे BX कहा जाता है उसमें काम करने वाले एम्पलाइज पर पड़ेगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बार्कलेज लंबे वक्त रिटेल और इन्वेस्टमेंट में होने वाले खर्च में कटौती करने का प्रयास कर रहा है। इसके लिए छंटनी का रास्ता भी अपनाया जा रहा है। इसके साथ ही बैंक ने कर्मचारियों के बोनस में भी कटौती की है। बैंक इस छंटनी के जरिए अपना कॉस्ट टू इनकम रेशियो को ठीक करना चाहती है और यह CEO सीएस वेंकटकृष्णन की बड़ी प्राथमिकताओं में से एक है।

इसे भी पढ़ें  जंतर-मंतर पर पहलवानों का समर्थन करने किसानों ने डेरा डाला, WFI चीफ बृजभूषण शरण सिंह बोले...तो फांसी लगा लूंगा

Share this