माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक से लैस Maruti की Brezza हुई अपडेट, पहले से बेहतर माइलेज

Admin

Maruti Suzuki Brezza

Share this

Maruti Brezza Mild-Hybrid : देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने अपनी मशहूर एसयूवी Maruti Brezza को अपडेट कर दिया है। कंपनी ने से पहले से बेहतर बनाते हुए नए माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक के साथ हाल ही में लॉन्च किया है। ऐसा दावा किया जा रहा है कि, यह एसयूवी पहले से और भी बेहतर माइलेज देगी। नए माइल्ड हाइब्रिड इंजन का विकल्प अब ZXI के साथ ZXI + के मैनुअल वेरिएंट में भी मिलेगा। 

यहां बता दें कि, कंपनी ने पिछले साल जुलाई महीने में माइल्ड-हाइब्रिड मैनुअल वेरिएंट को डिस्क्ंटीन्यू कर दिया था। इसके बाद ये तकनीकी केवल ऑटोमेटिक वेरिएंट में ही मौजूद थी। लेकिन अब मैनुअल ट्रांसमिशन के शौकीन भी इस ख़ास तकनीक की ड्राइविंग का मजा ले सकेंगे जो माइलेज को और भी शानदार बनाता है। इस वेरिएंट में कुछ और नए फीचर्स को भी शामिल किया गया है।  

इसे भी पढ़ें  Upcoming Hyundai SUVs: हुंडई आने वाले महीनों में लॉन्च कर सकती है ये दो नई एसयूवी

कंपनी ने नई हायर ZXI मैनुअल वेरिएंट की कीमत 11.05 लाख रुपये और ZXI+ मैनुअल वेरिएंट की कीमत 12.48 लाख रुपये निर्धारित की है। ऐसा कहा जा रहा है कि, नए माइल्ड-हाइब्रिड वेरिएंट का माइलेज तकरीबन 2.51 KM/Lt तक बढ़ जाएगा। जिसके बाद ये एसयूवी 19.89 किलोमीट/लीटर तक का माइलेज देगी।

Maruti Brezza Mild-Hybrid : ये फीचर्स

Maruti Brezza के इस नए वेरिएंट में कंपनी ने सभी सीटों के लिए सीट-बेल्ट रिमाइंडर, 360-डिग्री कैमरा, 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी प्रोग्राम (ESP) और हिल-होल्ड असिस्ट जैसे फीचर्स को शामिल किए गए है। जिससे ये वेरिएंट फीचर्स के मामले में भी पहले से और भी बेहतर हो गया है।

Maruti Suzuki Brezza

Maruti Brezza Mild-Hybrid : इंजन

Brezza में कंपनी ने 1.5 लीटर 4 सिलिंडर पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है जो कि 48V माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ मिलता है। ये इंजन 102 BHP की पावर और 137Nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ जोड़ने के साथ ही माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक ब्रेक एनर्जी रिजेनरेशन, आइडियल स्टार्ट/स्टॉप और टॉर्क असिस्ट जैसे फीचर्स से लैस है।

इसे भी पढ़ें  CSR 752:  मार्केट में हुई धांसू इलेक्ट्रिक बाइक की एंट्री, खरीदने के लिए हो जाएं तैयार, फ्यूल टैंक के अंदर रख सकेंगे हेलमेट

इसे भी पढ़ें – ग्राहकों को भा गई 8.10 लाख वाली ये एसयूवी, बिक्री में भी बनी नंबर-1, पीछे रह गईं Creta और Brezza


Share this