CES 2024: बेहद शानदार! ये कंपनी लाई Flying Car, जानिए कब आएगी मार्केट में

Admin

flying Car

Share this

CES 2024, Xpeng AeroHT Flying Car: यूएस के लास वेगास में चल रहे कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो (CES 2024) में एक से बढ़कर एक नए कॉन्सेप्ट और इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रस्तुत किए जा रहे हैं। चाइना की प्रमुख टेक कंपनी XPENG ने भी अपनी Flying Car XPENG AEROHT को प्रस्तुत किया है। हवा में उड़ने वाली इस कार ने लोगों का खूब ध्यान आकर्षित किया। बता दें कि ये है कि, ये कोई साधारण कॉन्सेप्ट व्हीकल नहीं है, जिसे सिर्फ ब्रांडिंग या प्रमोशन के लिए शोकेस किया गया हो, बल्कि निर्माता कंपनी इस मॉड्यूलर फ्लाइंग कार को लेकर बेहद गंभीर है।

कंपनी के अनुसार, इस फ्लाइंग कार (Flying Car) के डिज़ाइन को दो हिस्सों में बांटा गया है, जो कि इसे जमीन पर चलने के साथ ही हवा में भी उड़ने के लिए सक्षम बनाता है। ये एक इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेक-ऑफ और लैंडिंग एयरक्रॉफ्ट (eVTOL) है, जिसे बड़े ही आसानी से एक कार की तरह सड़क पर भी चलाया जा सकता है, और जरूरत होने पर इसे एक एयरक्रॉफ्ट की तरह भी उड़ाया जा सकता है। 

फ्लाइंग कार Xpeng AeroHT का मैकेनिज़्म 2 पार्ट में विभाजित किया गया है, जिसे टेरेस्ट्रियल और एरियल मोड्स में स्विच किया जा सकता है। इस कार की एयर मॉड्यूल फेसिलिटी इसे हेलिकॉप्टर की तरह वर्टिकल टेक-ऑफ करने में हेल्प करती है, वहीं ग्राउंड मॉड्यूल इसे सड़क पर ग्राउंड ट्रांसपोर्टेशन के तौर पर संचालित करने के लिए आसान बनाता है।

इसे भी पढ़ें  Hero की नई बाइक 1 लाख रुपए से कम में मिल रही, दमदार इंजन, स्पोर्टी लुक, 66 Km की माइलेज, जानदार और शानदार सवारी का मजा

कंपनी का कहना है कि, साल के अंत हवा में उड़ने वाली इस कार की ऑफिशियल बुकिंग चीन में शुरू कर दी जाएगी और साल 2025 तक मार्केट में आने की संभावना है साथ ही डिलीवरी शुरू करने का भी प्लान है। यानी 2025 के अंत तक यूजर इस फ्लाइंग कार का इस्तेमाल कर पाएंगे। फ्लाइंग कार कंपनी XPENG दावा करती है कि, ये नया कॉन्सेप्ट ट्रांसपोर्टेशन का भविष्य बदल देगी।

flying Car
Photo-Social Media

कंपनी Xpeng ने लास वेगास में कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (CES 2024) में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह घोषणा की है कि, ‘लैंड एयरक्राफ्ट कैरियर’ को इस तरह से बनाया गया है कि इसका इस्तेमाल प्राइवेट और पब्लिक दोनों क्षेत्रों में किया जा सकता है।कंपनी ने इसका लाइव डेमो भी दिया। ये कंपनी XPENG MOTORS का सहयोगी कंपनी है।

इसे भी पढ़ें  Bullet 350 को दमदार अंदाज में देखने के लिए दिल थाम लीजिए, अगले महीने होगी लॉन्च

फ्यूचर ट्रांसपोर्टेशन

कंपनी का मानना है कि, लैंड एयरक्राफ्ट कैरियर ही फ्यूचर ट्रांसपोर्टेशन है। यह महज एक कॉन्सेप्ट को पेश करने जैसा नहीं है, बल्कि एक ठोस कदम है। कड़े रिसर्च और डेवलपमेंट के सभी स्टेज को पार करने के बाद, यह मॉड्यूलर फ्लाइंग कार (Flying Car) अब बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए अंतिम चरण पर पहुंच चुका है। वैसे, फाइनल डिज़ाइन अभी भी डेवलपमेंट मोड में है ।

कार के ग्राउंड मॉड्यूल फीचर्स 

  • इसमें 4-5 लोगों के बैठने की व्यवस्था है।
  • रेंज वृद्धि करने वाले इलेक्ट्रिक पावरट्रेन
  • 3 एक्सल, 6 व्हील कॉन्फिगरेशन
  • ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम
  • रियर व्हील स्टीयरिंग व्हील

कार के एयर मॉड्यूल फीचर्स

  • वर्टिकल टेक-ऑफ और लो-एल्टीट्यूड पर उड़ने की क्षमता
  • फुली इलेक्ट्रिक पायलेटेड एयरक्रॉफ्ट
  • शानदार सेफ्टी फीचर्स
  • मैनुअल और ऑटोमेटिक ड्राइविंग मोड्स दिए गए हैं।
  • 270 डिग्री पैनोरेमिक टू-पर्सन कॉकपिट की सुविधा

वैसे यह पहली बार नहीं है जब किसी कंपनी ने फ्लाइंग कार को शोकेस किया है। इसी इवेंट में Hyundai ने भी अपनी फ्लाइंग कार टेक्नोलॉजी से पर्दा उठाया है।

इसे भी पढ़ें-Kia ने फेसलिफ्ट सॉनेट कीमतों का खुलासा कर दिया, जानिए कैसी है ये एसयूवी


Share this