Sunday, May 19, 2024
HomeChhattisgarhCG बेरोजगारी भत्ता : महासमुंद जिले में अब तक मिले 1.93 लाख...

CG बेरोजगारी भत्ता : महासमुंद जिले में अब तक मिले 1.93 लाख आवेदनों में से 12,197 का सत्यापन

CG : महासमुंद. छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिले में छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता के लिए अब तक 1,93,013 शिक्षित बेरोजगार युवक-युवतियों ने ऑनलाइन आवेदन किए हैं। अभी तक 12,197 आवेदनों का सत्यापन किया गया है। सत्यापन का कार्य क्लस्टर बनाकर किया जा रहा है ताकि युवाओं को आवेदन करने में ज्यादा परेशानी का सामना न करना पड़े।

जनपद पंचायतों से मिली जानकारी अनुसार महासमुंद में 38,448 युवाओं द्वारा आवेदन किए गए। जिसमें 1573 आवेदनों का सत्यापन किया गया। बागबाहरा विकासखण्ड में 38,075 आवेदनों में से 2087 सत्यापित हुए। इसी तरह पिथौरा में 39,871 आवेदनों में से 3985 का सत्यापन हो चुका है।  बसना में 37,546 आवेदनों में से 2073 का सत्यापन किया जा चुका है।

वहीं सरायपाली विकासखण्ड में 39 हजार 73 शिक्षित बेरोजगार युवाओं द्वारा ऑनलाइन आवेदन किए जिसमें से 2479 आवेदन सत्यापित किए गए है। इन सभी पात्र आवेदनों की एंट्री पोर्टल में की गई। ऑनलाइन प्राप्त आवेदनों में दिए गए नम्बर पर SMS के माध्यम से प्रमाण पत्र सहित क्लस्टर में उपस्थित होने हेतु जानकारी भेजी जा रही है। जिले के सभी विकासखण्डों और नगरीय क्षेत्रों में बनाए गए क्लस्टरों में जनपद सीईओ और नगर पालिका अधिकारी की देखरेख में सत्यापन का काम किया जा रहा है।

ज्ञातव्य है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा के अनुसार 1 अप्रैल 2023 से बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत शिक्षित बेरोजगार युवक, युवतियों ने ऑनलाइन आवेदन भरना शुरू कर दिया है। इस योजना के अंतर्गत बेरोजगारों को हर माह 2500 रूपए का भुगतान सीधे दिए गए उनके बैंक खाते में जाएगा।

बेरोजगारी भत्ता स्वीकृत हितग्राहियों को साथ ही कौशल विकास का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा और उन्हें रोजगार प्राप्त करने में सहायता भी दी जाएगी। बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ लेने आवेदक के पूरे परिवार की आय सालाना 2.50 लाख रुपए से कम होनी चाहिए। परिवार से तात्पर्य पति-पत्नी, 18 वर्ष से कम आयु के आश्रित बच्चे और आश्रित माता-पिता से है। इच्छुक आवेदकों को बेरोजगारी भत्ता लेने के लिए www.berojgaribhatta.cg.nic.in में ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

छत्तीसगढ़ के युवा बेरोजगारी भत्ता के लिए ऑनलाइन आवेदन करें, ये है Website, जानिए नियम व शर्तें

Admin
Adminhttps://www.babapost.in
हम पाठकों को देश में हो रही घटनाओं से अवगत कराते हैं। इस वेब पोर्टल में आपको दैनिक समाचार, ऑटो जगत के समाचार, मनोरंजन संबंधी खबर, राशिफल, धर्म-कर्म से जुड़ी पुख्ता सूचना उपलब्ध कराई जाती है। babapost.in खबरों में स्वच्छता के नियमों का पालन करता है। इस वेब पोर्टल पर भ्रामक, अपुष्ट, सनसनी फैलाने वाली खबरों के प्रकाशन नहीं किया जाता है।
RELATED ARTICLES

Most Popular