Friday, July 12, 2024
HomeChhattisgarhChhattisgarh Monsoon Update: छत्तीसगढ़ में मानसून इस दिन आएगा, मौसम विभाग ने...

Chhattisgarh Monsoon Update: छत्तीसगढ़ में मानसून इस दिन आएगा, मौसम विभाग ने दी बड़ी अपडेट

WhatsApp GroupJoin

Chhattisgarh Monsoon Update: रायपुर. छत्तीसगढ़ में कुछ दिनों से बादल छाए रहने के बाद अब एक बार फिर बीते दो तीन दिनों से राजधानी रायपुर सहित दूसरे जिलों में गर्मी फिर से एक बार बढ़ने लगी है। इधर, मौसम विभाग की माने तो दक्षिण और उत्तर छत्तीसगढ़ के एक दो स्थानों पर मंगलवार को हल्की से मध्यम बारिश होने के साथ ही गरज चमक के साथ 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है।

मौसम वैज्ञानिक का कहना है कि एक द्रोणिका उत्तर पश्चिम उत्तर प्रदेश के ऊपर स्थित साइक्लोनिक सर्कुलेशन पश्चिम एमपी से होते हुए उत्तरी मध्य महाराष्ट्र तक समुद्र तल से 0.9 किमी की ऊंचाई पर स्थित है। वहीं दूसरी द्रोणिका उत्तर पश्चिम उत्तर प्रदेश (यूपी) के ऊपर स्थित साइक्लोनिक सर्कुलेशन पूर्वी उत्तर प्रदेश दक्षिण बिहार, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल होते हुए पूर्वी बांग्लादेश तक समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर की ऊंचाई पर बनी हुई है।

साथ ही एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बंगाल की खाड़ी और उसके आसपास के क्षेत्र और उत्तरी ओडिशा, पश्चिम बंगाल के तट पर औसत समुद्र तल से 3.5 किमी की ऊंचाई पर स्थित है। इस सिस्टम के असर से मंगलवार को प्रदेश के एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने और अंधड़ की संभावना व्यक्त की गई है।

छत्तीसगढ़ में मानसून 13 जून तक

रायपुर मौसम विभाग के अनुसार केरल में 31 मई तक मानसून के आने का पूर्वानुमान है। छत्तीसगढ़ की बात करें तो सामान्य रूप से छत्तीसगढ़ में 13 जून 2024 तक मानसून आ सकता है। वहीं मानसून के राजधानी रायपुर पहुंचने की तारीख 16 जून संभावित है। लेकिन इसकी आधिकारिक घोषणा अब तक नहीं की गई है।

Admin
Adminhttps://www.babapost.in
हम पाठकों को देश में हो रही घटनाओं से अवगत कराते हैं। इस वेब पोर्टल में आपको दैनिक समाचार, ऑटो जगत के समाचार, मनोरंजन संबंधी खबर, राशिफल, धर्म-कर्म से जुड़ी पुख्ता सूचना उपलब्ध कराई जाती है। babapost.in खबरों में स्वच्छता के नियमों का पालन करता है। इस वेब पोर्टल पर भ्रामक, अपुष्ट, सनसनी फैलाने वाली खबरों के प्रकाशन नहीं किया जाता है।
RELATED ARTICLES

Most Popular