Sunday, May 19, 2024
HomeChhattisgarhChhattisgarh Weather: बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी ने दी गर्मी...

Chhattisgarh Weather: बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी ने दी गर्मी से राहत, अगले 24 घंटे में बारिश की संभावना

Chhattisgarh Weather: रायपुर. इस साल अप्रैल में मौसम खुशनुमा बना हुआ है। छत्तीसगढ़ में पिछले कई वर्षों से अप्रैल में भीषण गर्मी पड़ी थी।लेकिन इस साल अभी तक स्थिति विपरीत है। राज्य के मैदानी व पहाड़ी इलाकों में चिलचिलाती गर्मी से राहत है। कुछ जिलों में एक-दो दिन लू चली थी। बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी के चलते हुई बारिश के कारण प्रदेश में कम गर्मी पड़ रही है।

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे में छत्तीसगढ़ के एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है। अंधड़ चलने के साथ गाज भी गिरने की आशंका है। बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी के कारण छत्तीसगढ़ का मौसम पिछले 5 दिनों से बदला हुआ है।राजधानी रायपुर समेत कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हुई है। बुधवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 36.4 डिग्री रहा, जो सामान्य से 5 डिग्री कम है। 24 घंटे पहले की तुलना में यह महज 0.8 डिग्री ज्यादा है। वहीं न्यूनतम तापमान भी 22.3 डिग्री रहा। यह सामान्य से 4 डिग्री कम है। मंगलवार की तुलना में यह तापमान भी कम रहा। राज्य में सबसे अधिक तापमान धमतरी में 38.7 डिग्री रिकार्ड किया गया। वहीं सबसे कम तापमान पेंड्रारोड का 17.2 डिग्री दर्ज किया गया।

मौसम विज्ञान केंद्र लालपुर के अनुसार एक ऊपरी हवा का चक्रवात विदर्भ के ऊपर 1.5 किमी ऊंचाई पर बना है। एक द्रोणिका विदर्भ से दक्षिण अंदरुनी तमिलनाडु तक 1.5 किमी की ऊंचाई में बनी है। इसके असर से खाड़ी से बड़ी मात्रा में नमी आ रही है। गुरुवार को कुछ इलाकों में हल्की बारिश के साथ अंधड़ चलने की संभावना है। फिलहाल अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है। हालांकि गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है।

यहां हुई बारिश

पिछले 24 घंटे में छत्तीसगढ़ के हिस्सों में बारिश हुई। मैनपुर में 50, दंतेवाड़ा व कुआकोंडा में 40 मिमी पानी बरस गया। बिलाईगढ़ व पेंड्रारोड में 30, सुकमा, सारंगढ़, गीदम, सरायपाली, सिमगा, कसडोल, बास्तानार, नवागढ़, कवर्धा व बलौदाबाजार में 20-20 मिमी बारिश हुई।

CG : सीएम बघेल आज शहीद जवानों को श्रद्धांजलि देने दंतेवाड़ा जाएंगे, हाईलेवल बैठक भी हुई

Admin
Adminhttps://www.babapost.in
हम पाठकों को देश में हो रही घटनाओं से अवगत कराते हैं। इस वेब पोर्टल में आपको दैनिक समाचार, ऑटो जगत के समाचार, मनोरंजन संबंधी खबर, राशिफल, धर्म-कर्म से जुड़ी पुख्ता सूचना उपलब्ध कराई जाती है। babapost.in खबरों में स्वच्छता के नियमों का पालन करता है। इस वेब पोर्टल पर भ्रामक, अपुष्ट, सनसनी फैलाने वाली खबरों के प्रकाशन नहीं किया जाता है।
RELATED ARTICLES

Most Popular