Sunday, May 19, 2024
HomeChhattisgarhछत्तीसगढ़ का रायगढ़ सबसे गर्म, चिलचिलाती धूप में निकलना दूभर

छत्तीसगढ़ का रायगढ़ सबसे गर्म, चिलचिलाती धूप में निकलना दूभर

छत्तीसगढ़ में भीषण गर्मी पड़ रही है। बुधवार को रायगढ़ सबसे गर्म जिला रहा। चिलचिलाती धूप में लोगों का घर से बाहर निकलना दूभर हो गया है। बुधवार को प्रदेश में 44.3 तापमान के साथ रायगढ़ जिला सबसे ज्यादा गर्म रहा। इसके बाद जांजगीर में 43.1 डिग्री तापमान रहा। अप्रैल और मई की शुरुआत में भले ही गर्मी से राहत मिली हो लेकिन सूर्य की तपिश अब लोगों की दिक्कत बढ़ा रही है।

छत्तीसगढ़ के कई जिलों में तापमान बढ़ गया है और लू जैसे हालात हैं। राजनांदगांव, बलौदा बाजार, बिलासपुर और मुंगेली में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया। जबकि दुर्ग, धमतरी, रायपुर और बीजापुर में 40 डिग्री के पार तापमान दर्ज किया गया है। राज्य के अन्य जिलों में भी यही स्थिति बनी हुई है।

चिकित्सकों के अनुसार गर्मी से बचने के लिए पेय पदार्थों का सेवन करने और तेज गर्मी में दोपहर के वक्त घर से बाहर निकलना चाहिए। आवश्यक काम से बाहर निकलना भी पड़ रहा है तब शरीर ढंकने और गर्मी से बचाव के इंतजाम के साथ ही बाहर निकलना चाहिए।

Weather

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक छत्तीसगढ़ में उत्तर-पश्चिम से गर्म हवाओं का आगमन लगातार जारी है। मौसम वैज्ञानिक का कहना है कि जम्मू कश्मीर के ऊपर एक पश्चिमी विक्षोभ स्थित है । एक द्रोणिका बिहार से मध्य छत्तीसगढ़ तक 3.1 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। जिसके असर से प्रदेश में आज 18 मई को एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश होने या फिर गरज चमक के साथ छींटे पड़ने के आसार है। वहीं राज्य के एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ बिजली गिरने और अंधड़ चलने की भी संभावना है। छत्तीसगढ़ के उत्तरी भाग में अधिकतम तापमान में अभी और बढ़ोतरी की संभावना है। जबकि दक्षिण छत्तीसगढ़ में अधिकतम तापमान में परिवर्तन होने की संभावना फिलहाल नहीं दिख रही है।

किडनी चोरी के आरोप पर जांच शुरू, कब्र खोदकर निकाली जा रही लाश, परिजनों ने की थी शिकायत

Admin
Adminhttps://www.babapost.in
हम पाठकों को देश में हो रही घटनाओं से अवगत कराते हैं। इस वेब पोर्टल में आपको दैनिक समाचार, ऑटो जगत के समाचार, मनोरंजन संबंधी खबर, राशिफल, धर्म-कर्म से जुड़ी पुख्ता सूचना उपलब्ध कराई जाती है। babapost.in खबरों में स्वच्छता के नियमों का पालन करता है। इस वेब पोर्टल पर भ्रामक, अपुष्ट, सनसनी फैलाने वाली खबरों के प्रकाशन नहीं किया जाता है।
RELATED ARTICLES

Most Popular