Tuesday, May 21, 2024
HomeDeshCorona की फिर सुपर स्पीड, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने उच्च स्तरीय बैठक...

Corona की फिर सुपर स्पीड, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने उच्च स्तरीय बैठक बुलाई

Corona Update: देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना (Corona) के 6,050 केस सामने आए हैं। वहीं गुरुवार को देश में कोरोना (Corona) के 5,335 मामले दर्ज किए गए थे। 6 महीने बाद देश में एक दिन में इतने केस मिले थे। देश में पॉजिटिविटी रेट भी बढ़कर 3.39% हो गया है।

भारत में कोरोना (Corona) के बढ़ते हुए केसों को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ उच्च स्तरीय बैठक बुलाई है।  रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत में मिल रहे कोरोना (Corona) केसों में 38 फीसदी केस नए वैरिएंट  XBB.1.16 के मिल रहे हैं।

जिनोम सिक्वेंसिंग पर नजर रखने वाली INSACOG के मुताबिक, देश में रोजाना सामने आ रहे कोरोना (Corona) केसों में 38.2% केस XBB।1।16  वैरिएंट के हैं। INSACOG ने गुरुवार को जारी अपने बुलेटिन में बताया कि मार्च के तीसरे हफ्ते तक लिए गए सैंपल में ओमिक्रॉन का XBB वैरिएंट सबसे ज्यादा पाया गया।

इस बुलेटिन के मुताबिक, ओमिक्रॉन और उसके सब वैरिएंट का प्रसार भारत में जारी है। पिछले कुछ दिनों में संक्रमण दर में वृद्धि देखी गई है। भारत के विभिन्न भागों में नया वैरिएंट XBB.1.16 देखा गया है।

बुलेटिन में कहा गया है कि कुछ BA.2.10 और BA.2.75 सब वैरिएंट भी देश के कुछ हिस्सों में पाए गए, जबकि XBB ओमिक्रॉन वैरिएंट का सबसे प्रचलित सबलाइनेज था। INSACOG ने बताया कि दुनियाभर में पिछले 28 दिनों में कोरोना (Corona) के 37 लाख केस मिले हैं। जबकि 26 हजार लोगों की मौत हुई है।

XBB वैरिएंट क्या है?

XBB.1.16 कोरोना (Corona) के सब वैरिएंट ओमिक्रॉन का वैरिएंट है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, XBB.1.16, XBB.1.5 से 140 प्रतिशत तेजी से फैल सकता है। यह XBB.1.5 की तुलना में कहीं अधिक आक्रामक है और शायद XBB.1.9 वैरिएंट से भी तेज है।

हालांकि, कोरोना (Corona) के नए वैरिएंट के लक्षण पहले की तरह ही हैं। कोई भी नया लक्षण सामने नहीं आया है। मौसम बदलने के कारण फ्लू के मामलों में भी वृद्धि हुई है, ऐसे में कोरोना (Corona) के मामलों में भी इजाफा हुआ है।

भारत में बुधवार को कोरोना (Corona) के 4,435 केस मिले थे। जबकि गुरुवार को 5335 केस मिले। वहीं, शुक्रवार को कोरोना (Corona) के 6,050 मामले सामने आए।

CG Corona Update: छत्तीसगढ़ में फिर मिले 48 केस, पॉजिटिविटी दर बढ़ी

Admin
Adminhttps://www.babapost.in
हम पाठकों को देश में हो रही घटनाओं से अवगत कराते हैं। इस वेब पोर्टल में आपको दैनिक समाचार, ऑटो जगत के समाचार, मनोरंजन संबंधी खबर, राशिफल, धर्म-कर्म से जुड़ी पुख्ता सूचना उपलब्ध कराई जाती है। babapost.in खबरों में स्वच्छता के नियमों का पालन करता है। इस वेब पोर्टल पर भ्रामक, अपुष्ट, सनसनी फैलाने वाली खबरों के प्रकाशन नहीं किया जाता है।
RELATED ARTICLES

Most Popular