चक्रवात “मिचौंग” ने ढाया कहर, चेन्नई की सड़कों पर चल रहे नाव, आंध्रप्रदेश के 8 जिलों में भारी अलर्ट,

Admin

cyclone Michoung

Share this

नई दिल्ली.  चक्रवात मिचौंग तेज गति से तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश की ओर बढ़ रहा है। तमिलनाडु के कई शहरों में भारी बारिश के साथ तेज हवाएं चल रही हैं। चेन्नई में इतनी भारी बारिश हो रही है कि सड़कों पर पानी भर गया है। लोग आवाजाही के लिए नाव का इस्तेमाल कर रहे हैं। आज यानी 05 दिसंबर की दोपहर तक मिचौंग तूफान आंध्र प्रदेश के तट से टकरा सकता है। चक्रवात की टक्कर से पहले ही पूर्वी तट के 5 राज्य अलर्ट मोड पर रखे गए हैं। वहीं नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच में ये तूफान मिचौंग जमीन से टकराएगा जिसके बाद इसकी गति कम हो सकती है।

आंध्र प्रदेश के 8 जिलों में भारी अलर्ट मिली जानकारी के मुताबिक चेन्नई में भारी बारिश के कारण 12 फ्लाइट्स और कई ट्रेनों को भी रद्द कर दिया गया है।, स्कूलों में भी छुट्टी घोषित कर दी गई है। चेन्नई में भारी बारिश के चलते 8 लोगों की मौत की भी खबर सामने आई है। बता दें, आंध्र प्रदेश (AP) के सीएम वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने अधिकारियों को राहत उपाय करने के लिए हाई अलर्ट रहने का निर्देश दिया है। आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले के कलेक्टर राजा बाबू ने कहा कि साइक्लोन ‘मिचौंग’ आधी रात के बाद जिले को छुएगा और सुबह 4 बजे से पहले मछलीपट्टनम पहुंचेगा। आंध्र प्रदेश सरकार ने आठ जिलों-तिरुपति, नेल्लोर, प्रकाशम, बापटला, कृष्णा, पश्चिम गोदावरी, कोनसीमा और काकीनाडा के लिए अलर्ट जारी किया है। पुडुचेरी में तटीय इलाकों में धारा 144 लागू कर दी गई है, जिससे वहां आवाजाही पर मंगलवार शाम 6 बजे तक रोक लगा दी गई है।

इसे भी पढ़ें  कुंभ का दिन रहेगा शुभ, मिथुन को अटका पैसा मिलेगा, तुला यात्रा को टालें, आज 29 अप्रैल 2023 का राशिफल

Cyclone Michaung  की वजह से चेन्नई मौसम विज्ञान केंद्र ने मंगलवार सुबह तमिलनाडु के दस जिलों में मध्यम बारिश, हल्की आंधी और बिजली गिरने की आशंका व्यक्त की है। चेन्नई, तिरुवल्लुर में हल्की आंधी और बिजली गिरने के साथ मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार कि सोमवार रात 9 बजे तक चक्रवात के केंद्र के पास हवा की स्पीड 90-100 किमी प्रति घंटा और आंध्र प्रदेश के नेल्लोर और प्रकाशम जिलों में 70-80 किमी प्रति घंटा थी।

चक्रवात उत्तर की तरफ बढ़ रहा है, इसलिए तमिलनाडु के चेन्नई, तिरुवल्लूर और कांचीपुरम जिलों के पास हवा की स्पीड धीरे-धीरे कम  होकर करीब 50-60 किमी प्रति घंटा हो गई है। तमिलनाडु तट के पास ये स्पीड और कम हो जाएगी। आधी रात से ‘मिचौंग’ तूफान धीरे-धीरे आंध्र प्रदेश की तरफ बढ़ेगा, जिसके बाद नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच 90-100 किमी प्रति घंटा की स्पीड से हवा चलने की संभावना है, यह स्थिति मंगलवार सुबह तक जारी रहेगी।

इसे भी पढ़ें  मेष, मिथुन, कर्क सहित इन जातकों के लव पार्टनर का दिन रहेगा खास, जानें आज 27 मार्च 2023 का लव राशिफल

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने ट्वीट कर कहा, “दक्षिणी आंध्र प्रदेश और निकटवर्ती उत्तरी तमिलनाडु तटों के पास पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर गंभीर चक्रवाती तूफान मिचौंग पिछले 6 घंटों के दौरान 7 किमी प्रति घंटे की स्पीड के साथ उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ा। 5 दिसंबर की सुबह गंभीर चक्रवाती तूफान ‘मिचौंग’  नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच, बापटला के करीब, दक्षिण आंध्र प्रदेश तट को पार कर जाएगा।

साइक्लोन ‘मिचौंग’ की वजह से 1-1।5 मीटर की तूफानी लहर से दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश के निचले इलाकों में बाढ़ आ सकती है। और तूफान का असर सबसे ज्यादा बापटला और कृष्णा जिलों में देखने को मिलेगा। ‘मिचौंग’ के एक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में टकराने की आशंका है, जिसमें 90-100 किमी प्रति घंटे की हवा की स्पीड बढ़कर 110 किमी प्रति घंटे हो सकती है।

बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी के मुख्यमंत्रियों से बात की और  उनको केंद्र से जरूरी मदद मिलने का आश्वासन दिया। अमित शाह ने कहा कि एन.डी.आर.एफ. की टीम पहले ही तैनात की जा चुकी है। किसी भी सहायता के लिए अतिरिक्त टीमें भी तैयार रखी गई हैं।


Share this