Saturday, May 18, 2024
HomeDeshभयानक “मोचा” से निपटने बंगाल-ओडिशा में हाई अलर्ट, पर्यटक, मछुआरों को चेतावनी

भयानक “मोचा” से निपटने बंगाल-ओडिशा में हाई अलर्ट, पर्यटक, मछुआरों को चेतावनी

नई दिल्ली. बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal में चक्रवाती तूफान ‘मोचा’ बन रहा है। इसको लेकर पश्चिम बंगाल-ओडिशा में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। कोलकाता के सभी पुलिस स्टेशनों को जनरेटर रखने के आदेश दे दिया गया है। यह निर्देश चक्रवात मोचा के लिए लालबाजार में शहर पुलिस मुख्यालय में स्थापित कमांड सेंटर द्वारा तैयार मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का हिस्सा है।

SOP ने आपदा प्रबंधन समूह (DMG) को हाई अलर्ट पर रखा है। बंगाल में चक्रवाती तूफान के असर से 10 मई को कुछ जगहों पर 70-80 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। इधऱ ओडिशा सरकार ने 18 तटीय और आसपास के जिलों को अलर्ट कर दिया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, न्यू टाउन के अधिकारी चक्रवात की तैयारी में सड़कों से पेड़ों की शाखाओं को हटाने के लिए 100 से अधिक पंप, सैंडबैग (नहर के किनारों की ऊंचाई बढ़ाने के लिए) और उपकरणों से लैस टीमों को तैयार कर रहे हैं। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि कोलकाता पुलिस के सभी नौ डिवीजनों के उपायुक्तों को जर्जर इमारतों की पहचान करने और अतिरिक्त कर्मियों की व्यवस्था करने के लिए कहा गया है।

रिपोर्ट में मौसम विभाग के सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि गुरुवार तक कोलकाता में बारिश की संभावना कम है। इसके अलावा कोलकाता में कंट्रोल रूम खोले गए हैं और चक्रवाती तूफान से जुड़े पहलुओं पर पैनी नजर रखी जा रही है। दरअसल, आशंका जताई जा रही है बंगाल में चक्रवाती तूफान का लैंडफॉल हो सकता है। ऐसे में पहले से ही सतर्कता बरती जा रही है।

बताया गया है कि बंगाल के दक्षिण हिस्सी में बुधवार तक बारिश की संभावना नहीं के बराबर है। हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि मोचा चक्रवात कहां टकराएगा। वहीं अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में मोका के चलते भारी बारिश की संभावता जताई गई है। पर्यटकों और मछुआरों के लिए भी चेतावनी जारी की गई है। इन द्वीप से सटे समुद्र में मछुआरों के आने जाने पर सोमवार से गुरुवार तक प्रतिबंध है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के महानिदेशक के अनुसार कि नौ मई के आसपास बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में कम दबाव का क्षेत्र बनने और इसके चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका है। मौसम कार्यालय ने बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में रविवार से 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की चेतावनी दी है।

बंगाल की खाड़ी में मंडरा रहा चक्रवात का खतरा, ओडिशा सरकार अलर्ट, सीएम पटनायक ने ली हाईलेवल मीटिंग

Admin
Adminhttps://www.babapost.in
हम पाठकों को देश में हो रही घटनाओं से अवगत कराते हैं। इस वेब पोर्टल में आपको दैनिक समाचार, ऑटो जगत के समाचार, मनोरंजन संबंधी खबर, राशिफल, धर्म-कर्म से जुड़ी पुख्ता सूचना उपलब्ध कराई जाती है। babapost.in खबरों में स्वच्छता के नियमों का पालन करता है। इस वेब पोर्टल पर भ्रामक, अपुष्ट, सनसनी फैलाने वाली खबरों के प्रकाशन नहीं किया जाता है।
RELATED ARTICLES

Most Popular