Sunday, May 19, 2024
HomeDeshPF का ब्याज कैसे चेक करें, सब्सक्राइबर्स को ईपीएफओ ने भेजा जरूरी...

PF का ब्याज कैसे चेक करें, सब्सक्राइबर्स को ईपीएफओ ने भेजा जरूरी मैसेज

PF का ब्याज कैसे चेक करें, सब्सक्राइबर्स को ईपीएफओ ने भेजा जरूरी मैसेज

EPFO Update: अगर आप भी EPFO के सब्सक्राइबर हैं तो कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने आपके लिए एक जरूरी मैसेज भेजा है। ईपीएफओ (EPFO) ने सब्सक्राइबर्स को बताया है कि आप पासबुक के जरिए पता लगा सकेंगे कि आपके ब्याज का पैसा PF अकाउंट में जमा हुआ है नहीं। PF अकाउंट को आप ऑनलाइन चेक कर सकते हैं, जिसके लिए आपके पास UAN नंबर और पासवर्ड होना चाहिए। (PF का ब्याज कैसे चेक करें)

ईपीएफओ (EPFO ने यह भी स्पष्ट किया है कि इंटरेस्ट को देर से अपडेट करने पर कोई आर्थिक नुकसान नहीं होगा। Passbook पर ब्याज को अपडेटेड करना एक प्रक्रिया है। जिस तारीख को सदस्य की पासबुक में ब्याज दर्ज किया जाता है, उसका कोई वास्तविक वित्तीय नुकसान नहीं होगा। (PF का ब्याज कैसे चेक करें)

रकम निकालने से भी कोई नुकसान नहीं

अगर कोई सदस्य अपनी पासबुक में ब्याज अपडेट होने से पहले अपना ईपीएफ बकाया निकाल लेता है तो उस स्थिति में भी उसके दावा निपटान के समय देय ब्याज कैलकुलेशन की जाती है और सिस्टम की ओर से ऑटोमेटिक रूप से देश होने की तारीख से भुगतान किया जाता है। ऐसे में भी किसी भी सदस्य को कोई वित्तीय नुकसान नहीं होता है। (How to Check PF Interest)

PF का ब्याज रेट

वित्त वर्ष 2023 के लिए कर्मचारियों की भविष्य निधि पर ब्याज दर बढ़ाकर 8।15 फीसदी कर दिया गया है। इससे कर्मचारी भविष्य निधि के छह करोड़ से ज्यादा अंशधारकों को लाभ होगा।

PF पासबुक को ऑनलाइन कैसे करें चेक

आप EPFO की वेबसाइट या मोबाइल ऐप के जरिए EPFO पासबुक ऑनलाइन एक्सेस कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए आकपो अपने यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) और पासवर्ड की आवश्यकता होगी।

उच्च पेंशन पर Update

हायर पेंशन के तहत फॉर्म जमा करने के लिए EPFO की ओर से अंतिम डेट बढ़ाकर 26 जून 2023 कर दिया गया है। इस महीने की शुरुआत में श्रम मंत्रालय (Labour Ministry) ने यह भी स्पष्ट किया है कि उच्च पेंशन का विकल्प चुनने वाले सदस्य के लिए मूल वेतन का 1।16 फीसदी अतिरिक्त योगदान EPFO की ओर से संचालित सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में नियोक्ताओं के योगदान से प्रतिबंध किया जाएगा। (PF का ब्याज कैसे चेक करें)

How to Chhattisgarh Police FIR Register Online 2023 | छत्तीसगढ़ में FIR ऑनलाइन दर्ज कैसे करें?

CG Bhuiyan : डिजिटल हस्ताक्षरित B1, खसरा P2 और नक्शा कैसे ऑनलाइन चेक करें

Admin
Adminhttps://www.babapost.in
हम पाठकों को देश में हो रही घटनाओं से अवगत कराते हैं। इस वेब पोर्टल में आपको दैनिक समाचार, ऑटो जगत के समाचार, मनोरंजन संबंधी खबर, राशिफल, धर्म-कर्म से जुड़ी पुख्ता सूचना उपलब्ध कराई जाती है। babapost.in खबरों में स्वच्छता के नियमों का पालन करता है। इस वेब पोर्टल पर भ्रामक, अपुष्ट, सनसनी फैलाने वाली खबरों के प्रकाशन नहीं किया जाता है।
RELATED ARTICLES

Most Popular