30 लाख से ज्यादा की 7-सीटर हाइब्रिड कार, खरीदना है तो करना होगा लंबा इंतजार

Admin

Toyota Innova Hycross

Share this

नई दिल्ली। वाहन कंपनी टोयोटा ने दिसंबर 2023 में अपनी गाड़ियों पर चल रहे वेटिंग पीरियड की जानकारी को अद्यतन कर दिया है। कंपनी की कारों की डिमांड बढ़ने के चलते इनका वेटिंग पीरियड भी बढ़ गया है। इसी बीच टोयोटा की एक नई एसयूवी (7-Seater SUV) की भी वेटिंग पीरियड की जानकारी सामने आई है। आइये जानते हैं टोयोटा की इस नई 7-सीटर एसयूवी खरीदने के लिए आपको कितना इंतजार करना होगा और इस एसयूवी की क्या खूबियां हैं…

टोयोटा (Toyota) ने इसी साल के बीच में इनोवा हाईक्रॉस हाइब्रिड एसयूवी को लॉन्च किया था। ये 7-सीटर कार एसयूवी मारुति की इन्विक्टो एसयूवी पर बेस्ड है। फिलहाल कंपनी इस एसयूवी का प्रोडक्शन सीमित संख्या में कर रही है जिसके चलते सेल्स कम होने के बावजूद भी इस एसयूवी का वेटिंग पीरियड बढ़ रहा है।

कब तक करना होगा इंतजार

टोयोटा (Toyota) इनोवा हाईक्रॉस के हाइब्रिड वैरिएंट पर वर्तमान 65 सप्ताह (455 दिन) का वेटिंग पीरियड चल रहा है। अगर आपको इस कार का हाइब्रिड वैरिएंट खरीदना है तो 1 साल से ज्यादा का लंबा इंतजार करना पड़ेगा। वहीं, पेट्रोल वैरिएंट खरीदने के लिए ग्राहकों को 26 हफ्ते तक का वेटिंग पीरियड दिया जा रहा है। इसे लेकर रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह वेटिंग पीरियड पूरे भारत में है और वेटिंग बुकिंग डेट से लागू है।

इसे भी पढ़ें  Honda के इंडियन पोर्टफोलियो में सिटी और अमेज के बाद तीसरे मॉडल की एंट्री, खूबियां जानकर हो जाएंगे खुश

दमदार इंजन

टोयोटा (Toyota) की MPV दो इंजन विकल्पों के साथ आती है जिसमें 2-लीटर पेट्रोल और 2-लीटर हाइब्रिड इंजन शामिल है। हाइब्रिड इंजन 183.7 बीएचपी की पॉवर और 188 NM का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं पेट्रोल इंजन 172.9 बीएचपी की पॉवर और 209 एनएम का टॉर्क जनरेट कर सकता है। हाइब्रिड इंजन को e-CVT गियरबॉक्स से जोड़ा गया है जबकि पेट्रोल इंजन को CVT गियरबॉक्स का Option मिलता है। यह MPV मोनोकॉक चेसिस पर आधारित है और फ्रंट व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ आती है। अगर माइलेज की बात करें तो इसके पेट्रोल इंजन वेरिएंट में 16.13kmpl की माइलेज मिलती है जबकि हाइब्रिड वेरिएंट 23.24kmpl की माइलेज देने में सक्षम है।

शानदार फीचर्स

फीचर्स के हिसाब से यह एमपीवी काफी शानदार है। इनोवा हाईक्रॉस में 10-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट डिस्प्ले, डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, डुअल जोन क्लाइमेट कंट्रोल और वेन्टीलेटेड फ्रंट सीटें शामिल हैं। MPV में पैनोरमिक सनरूफ, वायरलेस फोन चार्जिंग और कनेक्टेड कार तकनीक भी मिलती है। इसके सेफ्टी फीचर्स में 6 एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, वाहन स्थिरता नियंत्रण (वीएससी), टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS), 360-डिग्री कैमरा और फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर शामिल हैं। यह एमपीवी एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम यानी ADAS से भी लैस है जिसमें लेन-कीप और डिपार्चर अस्सिटेंस, अडाप्टिव क्रूज कंट्रोल और ऑटो इमरजेंसी ब्रेकिंग जैसे शानदार फीचर्स शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें  Hero के टू इन वन इलेक्ट्रिक व्हीलर ने घुमाया दिमाग, 3 मिनट में बदलेगा रूप

क्या है कीमत?

इसे 6 वेरिएंट में उपलब्ध किया गया है जिसमें G, GX, VX, VX(O), ZX और ZX(O) जैसे मॉडल शामिल हैं। कीमत की बात करें तो इसकी दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत 18.82 लाख से शुरू होकर 30.26 लाख रुपये तक जाती है। इसमें तीन लाइन में सीटें दी गई हैं। पिछली सीटों को झुकाने के बाद इसमें 991-लीटर का बूटस्पेस उपलब्ध होता है। इनोवा हाईक्रॉस का सीधा मुकाबला मारुति सुजुकी इन्विक्टो से है।

इसे भी पढ़ें-

Bharat NACP से क्रैश टेस्ट, Tata की इन दो कारों को मिली इतनी रेटिंग


Share this