Indian Army Bharti 2024: भारतीय सेना में बनें अफसर, 1,77,500 रुपए सैलरी, लड़कियां भी कर सकती है अप्लाई

Admin

army

Share this

Indian Army Bharti 2024: भारतीय सेना ने एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम के तहत NCC करने वालों की सीधी भर्ती निकाली है। फाइनल सिलेक्शन हो गया तो सेना में लेफ्टिनेंट रैंक पर शॉर्ट सर्विस कमीशन (अस्थायी भर्ती) मिलेगा। भारतीय सेना की इस एंट्री स्कीम के लिए अविवाहित लड़कों के साथ लड़कियां भी अप्लाई कर सकती हैं। 56वी एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम के लिए आवेदन 8 जनवरी 2024 को शुरू हो चुका है। इसकी अंतिम तारीख 6 फरवरी 2024 है। इन पदों के लिए आवेदन सेना की भर्ती वेबसाइट https://joinindianarmy.nic.in/ पर जाकर करना होगा।

NCC स्पेशल एंट्री स्कीम में सबसे पहले सर्विस सेलेक्शन बोर्ड इंटरव्यू लेता है। जिसे शॉर्ट में एसएसबी इंटरव्यू (SSB Interview) कहते हैं। यह 5 दिन का होता है। इस दौरान कई तरह के शारीरिक और मानसिक टेस्ट होते हैं। ये एसएसबी इंटरव्यू सर्विस सेलेक्शन बोर्ड के प्रयागराज, भोपाल, बैंगलोर और जालंधर केंद्रों पर आयोजित होते हैं। इस इंटरव्यू के सभी राउंड क्लियर करने के बाद फाइनल रिजल्ट जारी होता है। इसमें सेलेक्शन हुआ तो ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी में 49 सप्ताह की ट्रेनिंग दी जाएगी।यहां से पास आउट होने के बाद सेना में लेफ्टिनेंट रैंक पर कमीशन मिलेगा। सेना में ऑफिसर रैंक पर भर्ती होने के बाद कैंडिडेट को लेवल-10 के अनुसार 56,100 -1,77,500 रुपये पे स्केल की सैलरी मिलेगी।

इसे भी पढ़ें  JEE Advanced 2023: छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर, कल जारी होंगे आंसर-की, ऐसे करें चेक

आयुसीमा

एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम के लिए आवेदन के लिए उम्र 19 से 25 साल के बीच होनी चाहिए। आवेदक का जन्म 2 जुलाई 1999 से पहले और 1 जुलाई 2005 के बाद नहीं हुआ होना चाहिए।

शैक्षणिक योग्यता

किसी भी विषय में 50 फीसदी मार्क्स से ग्रेजुएशन पास करने वाले 56वीं एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम के लिए आवेदन कर सकते हैं। वहीं NCC सी सर्टिफिकेट परीक्षा बी ग्रेड के साथ पास होना चाहिए।

पद विवरण

एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम के जरिए पुरुषों के लिए 50 और महिलाओं के लिए 5 वैकेंसी निकाली गई है। इस तरह कुल 55 उम्मीदवारों का सेलेक्शन होगा।

इसे भी पढ़ें  अनुकम्पा नियुक्ति के लिए पात्र अभ्यर्थियों की सूची जारी, दावा-आपत्ति 27 जून तक

इसे भी पढ़ें – ONGC Recruitment 2024: ओएनजीसी में जूनियर कंसल्टेंट और एसोसिएट कंसल्टेंट के पदों पर भर्ती, 70 हजार सैलरी


Share this