समुद्र में बाहुबली बनी Indian Navy, दो जहाजों को लुटेरों से बचाया, ईरानी और पाकिस्तानी क्रू मेंबर्स का रेस्क्यू

Admin

Indian Navy

Share this

अरब सागर में Indian Navy का साहस फिर देखने को मिला। Indian Navy ने पिछले 24 घंटे में अरब सागर में दो जहाजों को लुटेरों से बचा लिया। इतना ही नहीं नौसेना ने एक जहाज से 19 पाकिस्तानी और दूसरे ईरानी जहाज से 17 क्रू मेंबर्स का रेस्क्यू किया है। 

Indian Navy ने 28 और 29 जनवरी को अरब सागर में दो जहाजों को हाईजैक होने से बचाया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, Indian Navy ने युद्धपोत INS sumitra ने रविवार को पहले ईरान के जहाज FB Iran को अपहरण होने से बचाया। इसके बाद अरब सागर में ही Indian Navy ने स्पेशल ऑपरेशन चलाकर अल नईमी नाम के जहाज को सोमालिया के लुटेरों से बचाया। इस ऑपरेशन में भारत के मरीन कमांडोज ने हिस्सा लिया। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, Indian Navy  के INS सुमित्रा ने दूसरे सफल एंटी पाइरेसी ऑपरेशन को अंजाम दिया। इस ऑपरेशन में 19 क्रू मेंबर्स और जहाज को हथियारों से लैस सोमाली समुद्री लुटेरों से बचाया। Indian Navy के अधिकारियों का कहना है कि हिंद महासागर क्षेत्र में समुद्री डकैती रोधी अभियानों पर तैनात उसके जहाज सभी नाविकों की सुरक्षा के प्रति उसकी प्रतिबद्धता को दर्शाते हैं।

इसे भी पढ़ें  अंक ज्योतिष : मंगलवार का दिन इन मूलांक वालों के लिए रहेगा लकी, पढ़ें आज का अंक राशिफल

Indian Navy ने पहले भी एक और जहाज छुड़ाया था 

इससे पहले भी Indian Navy ने सोमाली समुद्री डाकुओं की ओर से निशाना बनाए गए मछली पकड़ने वाले जहाजों को छुड़ाया है। इससे पहले 5 जनवरी को आईएनएस चेन्नई ने सोमालिया के तट से एक जहाज के चालक दल को सफलतापूर्वक छुड़ाया और उसमें सवार सभी 15 भारतीय नागरिकों को बचाया था। 15 भारतीय चालक दल के सदस्यों ने मालवाहक जहाज एमवी लीला नोरफोक को समुद्री डाकुओं से छुड़ाया था। Indian Navy ने यह अभियान मरीन कमांडो (MARCOS) की ओर से चलाया गया था।

इसे भी पढ़ें  फ्रांस की यूनिवर्सिटी ने CM भूपेश बघेल को दी डॉक्टरेट की उपाधि

बीते कुछ दिनों में Indian Navy ने लगातार होते डाकुओं के हमले में अरब सागर की चौकसी तेज कर दी है। इस सप्ताह Indian Navy ने उत्तर और मध्य अरब सागर में मछली पकड़ने वाले जहाजों और अन्य जहाजों पर सवार लोगों की व्यापक जांच करने की बात कही थी। दरअसल, इजरायल-हमास संघर्ष के बीच लाल सागर में व्यापारिक जहाजों पर हौथी आतंकवादियों के बढ़ते हमलों के कारण Indian Navy ने अपनी सतर्कता बढ़ाई है।

Indian Navy INCET: इंडियन नेवी में होगी 900 से ज्यादा पदों पर भर्ती, नौसेना ने जारी किया नोटिफिकेशन, यहां से मिलेगी जानकारी


Share this