Wednesday, April 24, 2024
HomeDeshIsro Gaganyaan Mission : इसरो के गगनयान मिशन के लिए चार एस्ट्रोनॉट...

Isro Gaganyaan Mission : इसरो के गगनयान मिशन के लिए चार एस्ट्रोनॉट के नाम सामने आए, पीएम मोदी ने किया ऐलान

Isro Gaganyaan Mission : इसरो के गगनयान मिशन के लिए चार एस्ट्रोनॉट के नाम सामने आ गए हैं जो अंतरिक्ष में जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने इनके नामों का ऐलान कर दिया है। इससे पहले उन्होंने गगनयान मिशन की प्रगति की समीक्षा की और नामित अंतरिक्ष यात्रियों से मिलकर उन्हें शुभकामनाएं दीं। 

पीएम मोदी (PM Modi) ने Isro के Gaganyaan Mission के लिए जिन नामों का ऐलान किया उनमें फायटर पायलट प्रशांत बालकृष्णन नायर, अंगद प्रताप, अजीत कृष्णन और शुभांशु शुक्ला शामिल हैं। इनमें प्रशांत केरल के पलक्कड़ के नेनमारा के मूल निवासी हैं, जो वायु सेना ग्रुप कैप्टन के रूप में कार्यरत हैं।

ये चारों एस्ट्रोनॉट (अंतरिक्ष यात्री) भारत में हर तरह के फाइटर जेट्स उड़ा चुके हैं। इसलिए फाइटर जेट्स की कमी और खासियत जानते हैं। इन सभी की ट्रेनिंग रूस (Russia) में हुई है। अभी ये सब बेंगलुरु के एस्ट्रोनॉट ट्रेनिंग फैसिलिटी में रहकर ट्रेनिंग ले रहे हैं।

Isro Gaganyaan Mission : कैसे हुआ एस्ट्रोनॉट्स का चयन?

सेलेक्शन इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोस्पेस मेडिसिन (IAM) ने Gaganyaan Mission के लिए एस्ट्रोनॉट चुनने के लिए ट्रायल लिया था। इसमें देशभर से सैकड़ों पायलट पास हुए थे। इनमें से टॉप 12 को पहले चुना गया गया। कई राउंड के बाद सेलेक्शन का प्रोसेस फाइनल हुआ और वायुसेना के चार पायलटों को गगनयान मिशन के लिए चुना गया।  

Admin
Adminhttps://www.babapost.in
हम पाठकों को देश में हो रही घटनाओं से अवगत कराते हैं। इस वेब पोर्टल में आपको दैनिक समाचार, ऑटो जगत के समाचार, मनोरंजन संबंधी खबर, राशिफल, धर्म-कर्म से जुड़ी पुख्ता सूचना उपलब्ध कराई जाती है। babapost.in खबरों में स्वच्छता के नियमों का पालन करता है। इस वेब पोर्टल पर भ्रामक, अपुष्ट, सनसनी फैलाने वाली खबरों के प्रकाशन नहीं किया जाता है।
RELATED ARTICLES

Most Popular