Sunday, May 19, 2024
HomeDeshISRO ने रचा नया कीर्तिमान, 36 सैटेलाइट के साथ

ISRO ने रचा नया कीर्तिमान, 36 सैटेलाइट के साथ

ISRO LVM-3: इसरो (Isro) ने आज अपना सबसे भारी रॉकेट LVM-3 लॉन्च किया. आंध्र प्रदेश के श्री हरिकोटा से ब्रिटेन की कंपनी वनवेब (OneWeb) के 36 ब्रॉडबैंड सैटेलाइट (Broadband Satellites) लेकर रॉकेट ने उड़ान भरी. इसरो का लक्ष्य दुनिया को बेहतर कनेक्टिविटी देना का है. बता दें कि ब्रिटेन की नेटवर्क एक्सेस एसोसिएट्स लिमिटेड OneWeb Group Company ने पृथ्वी (Earth) की निचली कक्षा में 72 उपग्रहों (Satellites) को स्थापित करने के लिए इसरो की कमर्शियल ब्रांच न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड (Newspace India Limited) से एक डील की है.

रॉकेट की है इतनी क्षमता

बता दें कि इसरो ने इस मिशन को LVM3-M3/वनवेब इंडिया-2 मिशन नाम दिया. इसरो के इस रॉकेट की क्षमता लो अर्थ ऑर्बिट में 10 टन और Geo ट्रांसफर ऑर्बिट में 4 टन है. LMV3 का ये लगातार पांचवां सफल मिशन है. इसमें चंद्रयान-2 मिशन भी शामिल है.

Admin
Adminhttps://www.babapost.in
हम पाठकों को देश में हो रही घटनाओं से अवगत कराते हैं। इस वेब पोर्टल में आपको दैनिक समाचार, ऑटो जगत के समाचार, मनोरंजन संबंधी खबर, राशिफल, धर्म-कर्म से जुड़ी पुख्ता सूचना उपलब्ध कराई जाती है। babapost.in खबरों में स्वच्छता के नियमों का पालन करता है। इस वेब पोर्टल पर भ्रामक, अपुष्ट, सनसनी फैलाने वाली खबरों के प्रकाशन नहीं किया जाता है।
RELATED ARTICLES

Most Popular