Sunday, May 19, 2024
HomeDeshISRO's GSLV-F12 Mission: नेविगेशन सैटेलाइट GSLV-F12 और NVS-01 लॉन्च, इसरो को बड़ी...

ISRO’s GSLV-F12 Mission: नेविगेशन सैटेलाइट GSLV-F12 और NVS-01 लॉन्च, इसरो को बड़ी कामयाबी

ISRO’s GSLV-F12 Mission: श्रीहरिकोटा​: ISRO को आज बड़ी कामयाबी मिली है। इसरो ने आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर से Navigation सैटेलाइट को सुबह 10:42 बजे लॉन्च कर दिया। इसका नाम NVS-01 है, जिसे GSLV-F12 (जियोसिंक्रोनस लॉन्च व्हीकल-एफ12) रॉकेट के जरिए लॉन्च पैड-2 से छोड़ा गया है।

इस सैटेलाइट को IRNSS-1G Satelite को रिप्लेस करने के लिए भेजा गया है, जो साल 2016 में लॉन्च हुई थी। IRNSS-1G सैटेलाइट इसरो के रीजनल नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम NavIC (नाविक) की सातवीं सैटेलाइट थी।

सफलतापूर्वक निर्धारित कक्षा में स्थापित

इसरो ने बताया कि GSLV-F12 ने NVS-01 को सफलतापूर्वक उसकी निर्धारित कक्षा में स्थापित कर दिया है। अंतरिक्ष एजेंसी का लक्ष्य है कि इस लॉन्चिंग के जरिए नाविक (GPS की तरह भारत की स्वदेशी नौवहन प्रणाली) सेवाएं लगातार चलती रहें।

सेकंड जनरेशन की इस लॉन्चिंग को अहम माना जा रहा है। NVS-01 भारत और मुख्य भूमि के आसपास लगभग 1,500 किलोमीटर के क्षेत्र में फौरन स्थिति और समय संबंधी सेवाएं प्रदान करेगा। ISRO ने बताया कि नाविक को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि संकेतों की मदद से उपयोगकर्ता की 20 मीटर के दायरे में स्थिति और 50 नैनोसेकंड के अंतर में समय की सटीक जानकारी मिल सकती है।

PM Modi ने देश के नए संसद भवन का उद्घाटन किया, ये है इसकी खासियत

महाकाल लोक : आंधी तूफान से टूटीं ऋषियों की मूर्तियां, किसी के हाथ तो किसी के सिर टूटे

Admin
Adminhttps://www.babapost.in
हम पाठकों को देश में हो रही घटनाओं से अवगत कराते हैं। इस वेब पोर्टल में आपको दैनिक समाचार, ऑटो जगत के समाचार, मनोरंजन संबंधी खबर, राशिफल, धर्म-कर्म से जुड़ी पुख्ता सूचना उपलब्ध कराई जाती है। babapost.in खबरों में स्वच्छता के नियमों का पालन करता है। इस वेब पोर्टल पर भ्रामक, अपुष्ट, सनसनी फैलाने वाली खबरों के प्रकाशन नहीं किया जाता है।
RELATED ARTICLES

Most Popular