Wednesday, April 24, 2024
HomeAutoJawa 350 Vs Royal Enfield Classic 350 Vs Honda CB350:  आपको कौन...

Jawa 350 Vs Royal Enfield Classic 350 Vs Honda CB350:  आपको कौन सी आएगी पसंद, जावा, रॉयल एनफील्ड, होंडा का स्पेसिफिकेशन

Jawa 350 vs Royal Enfield Classic 350 vs Honda CB350: बाइक कंपनी क्लासिक लेजेंड्स ने बीते दिनों अपने स्टैंडर्ड जावा को कुछ कॉस्मेटिक और बड़े मैकेनिकल बदलाव के साथ अपग्रेड कर दिया है।  जावा 350 इस क्लासिक रेट्रो मोटरसाइकिल को अब पेराक, 42 बॉबर और येज़्दी लाइनअप से बड़ा 334cc का इंजन मिलता है। इसके चलते अब इसका मुकाबला रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 और कुछ समय पहले लॉन्च हुई होंडा सीबी350 से होता है। आइए यहां जानें कि नई जावा 350, 350cc सेगमेंट में अपने अन्य प्रतिद्वंदी से कैसे मुकाबला करती है। साथ आप ही तय करें अपनी पसंद की बाइक।

डाइमेंशन

रेट्रो लुक के साथ आने वाली ये तीनों ही बाइक स्टाइलिंग के अलावा, इनमें से किसी एक को चुनना पूरी तरह से एक निजी निर्णय हो सकता है। डाइमेंशन की बात करें तो तीनों मॉडल एक-दूसरे से अलग-अलग हैं। जावा 350 में सबसे लंबा व्हीलबेस है, जो सड़कों पर बेहतर स्थिरता देने में सक्षम होता है, इसमें 790 मिमी की सीट हाईट भी मिलती है।

इसके अलावा, जावा को अपने कंप्टीटर के बीच सबसे ज्यादा 178 मिमी का ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है। वहीं CB350 सबसे हल्की है और क्लासिक 350, 195 केजी के साथ सबसे भारी है। हालांकि CB350 में 15.2-लीटर क्षमता वाला सबसे बड़ा फ्यूल टैंक मिलता है।

स्पेसिफिकेशन

जावा, रॉयल एनफील्ड, होंडा की ये तीनों मॉडल टेक सेवी नहीं हैं, लेकिन फिर भी इनमें डुअल-चैनल ABS और डिजिटल इनसेट के साथ एनालॉग इंस्ट्रूमेंट कंसोल मिलता है। होंडा सीबी 350 में ऑल-एलईडी लाइटिंग, नेविगेशन के साथ ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, कॉल और टेक्स्ट अलर्ट, ट्रैक्शन कंट्रोल, सी-टाइप चार्जिंग पोर्ट जैसे जरूरी फीचर्स मिलते हैं। क्लासिक 350 में एक एक्सेसरी ट्रिपर पॉड के जरिए ऑप्शनल टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन मिलता है, लेकिन इसमें स्लिप और असिस्ट क्लच नहीं मिलता है जो अन्य दोनों मॉडलों में उपलब्ध है।

इन बाइक्स के हार्डवेयर की तुलना

ये तीनों बाइक्स में लगभग एक जैसे पार्ट्स का इस्तेमाल किया गया है, जिसमें आगे की तरफ टेलिस्कोपिक फोर्क्स और पीछे की तरफ ट्विन शॉक एब्जॉर्बर मिलते हैं। होंडा CB350 में सबसे बड़ी फ्रंट डिस्क है जबकि रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 में सबसे बड़ी रियर डिस्क है। रॉयल एनफील्ड और होंडा दोनों में 19-इंच फ्रंट और 18-इंच रियर व्हील सेटअप का ऑप्शन मिलता है, जबकि Jawa में 18-इंच फ्रंट और 17-इंच रियर व्हील सेटअप के साथ छोटे साइज के व्हील मिलते हैं। जावा में वायर-स्पोक व्हील मिलता है और होंडा सीबी 350 में अलॉय व्हील मिलते हैं। वहीं क्लासिक 350 में वायर-स्पोक और अलॉय व्हील दोनों का ऑप्शन दिए गए हैं।

Jawa Bikes
सांकेतिक फोटो

पावरट्रेन की तुलना

334cc के सबसे छोटे इंजन के बाद भी जावा 350 तीनों मॉडलों में सबसे ज्यादा RPM पर सबसे ज्यादा पॉवर जेनरेट करती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अन्य दो मॉडल एयर/ऑयल-कूल्ड हैं जबकि जावा में लिक्विड-कूल्ड इंजन दिया गया है। टॉर्क आउटपुट सभी में लगभग समान हैं। Jawa सबसे अच्छा पावर-टू-वेट रेश्यो प्रदान करता है। अन्य दो मॉडलों में मिलने वाले 5-स्पीड यूनिट की तुलना में इसमें 6-स्पीड गियरबॉक्स भी मिलते है।

Royal Enfield Bullet 350

इन बाइक्स की कीमत

कीमत के मामले तीनों मॉडल लगभग पास पास हैं। क्लासिक 350 इस लाइनअप में सबसे किफायती और सबसे महंगे वेरिएंट में उपलब्ध है, क्योंकि यह सबसे ज्यादा संख्या में ट्रिम्स पेश करती है। वहीं जावा 350 केवल एक ही ट्रिम में उपलब्ध है,जबकि होंडा सीबी350 दो ट्रिम्स; DLX और DLX Pro में उपलब्ध है।

Admin
Adminhttps://www.babapost.in
हम पाठकों को देश में हो रही घटनाओं से अवगत कराते हैं। इस वेब पोर्टल में आपको दैनिक समाचार, ऑटो जगत के समाचार, मनोरंजन संबंधी खबर, राशिफल, धर्म-कर्म से जुड़ी पुख्ता सूचना उपलब्ध कराई जाती है। babapost.in खबरों में स्वच्छता के नियमों का पालन करता है। इस वेब पोर्टल पर भ्रामक, अपुष्ट, सनसनी फैलाने वाली खबरों के प्रकाशन नहीं किया जाता है।
RELATED ARTICLES

Most Popular