Sunday, May 19, 2024
HomeAutoKia EV9: एक बार चार्ज में 541 किमी की ड्राइविंग रेंज, फास्ट...

Kia EV9: एक बार चार्ज में 541 किमी की ड्राइविंग रेंज, फास्ट चार्जिंग, जानें इस दमदार इलेक्ट्रिक SUV के बारे में

Kia EV9: साउथ कोरिया की कार निर्माता कंपनी Kia ने बीते जनवरी में नोएडा में आयोजित ऑटो एक्सपो के दौरान अपने कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक SUV Kia EV9 से पर्दा उठाया था. अब कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक SUV के प्रोडक्शन रेडी मॉडल को शोकेस किया है. इस इलेक्ट्रिक SUV की सबसे ख़ास बात ये है कि ये अपने कॉन्सेप्ट मॉडल से काफी हद तक मिलती जुलती है.

कंपनी Kia EV9 इलेक्ट्रिक SUV को अप्रैल 2023 के पहले सप्ताह में न्यूयॉर्क में पेश करेगी और इसे ऑफिशियल तौर पर बिक्री के लिए फरवरी 2025 में लॉन्च किया जाएगा. जैसा कि कंपनी पहले ही ऐलान कर चुकी है कि आगामी 2027 तक कुल 15 इलेक्ट्रिक कारों को बाजार में उतारने की योजना है. तो आइये जानते हैं नई Kia EV9 इलेक्ट्रिक SUV की खास बातें-

लुक के मामले में, EV9 काफी एडवांस है. इसे कंपनी ने डी-सेगमेंट SUV के तौर पर डिज़ाइन किया है, E-GMP प्लेटफॉर्म पर तैयार किए जाने के नाते आपको इस SUV में बेहतर व्हीलबेस तो मिलता ही है, और केबिन के भीतर भी ज्यादा जगह मिलती है. इसके केबिन में फ्लैट फ्लोर एरिया भी मिलता है. इसके फ्रंट एंड में शार्प और एंगुलर फेंडर्स के साथ बॉक्सी शोल्डर दिए गए हैं.

Kia EV9 के फीचर्स

EV9 के अंदर, केबिन का एक प्रमुख आकर्षण चमड़े के बजाय उपयोग की जाने वाली विभिन्न सस्टेनेबल मैटेरियल्स हैं. इस कार के केबिन में लैदर का उपयोग नहीं किया गया है. कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक SUV को पर्यावरण के अनुकूल मकई और गन्ने से बने प्लांट आधारित बायोपीयू जैसे सामान का इस्तेमाल किया है. जो न केवल मजबूत हैं बल्कि केबिन को आकर्षक भी बनाते हैं. Kia EV9 को इसके इंस्ट्रूमेंटेशन, इंफोटेनमेंट और 14-स्पीकर मेरिडियन साउंड सिस्टम दोनों के लिए पैनोरमिक Display मिलता है.

E-GMP प्लेटफॉर्म SUV के अंदर एक अनुकूलन योग्य बैठने की व्यवस्था की अनुमति देता है. दूसरी पंक्ति की सीटों में 180 डिग्री घूमने वाला फंक्शन दिया है और आगे और पीछे की सीटों पर मसाज फंक्शन मिलता है. EV9 में आगे और पीछे दो अलग-अलग सनरूफ यूनिट दिया गया है. कुल मिलाकर इस इलेक्ट्रिक SUV का केबिन काफी अच्छा है.

Kia EV9 में कंपनी ने लेवल 3 एडवांस ड्राइविंग असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) दिया है जो कि वाहन के चारों ओर 15 सेंसर और 2 LiDAR स्कैनर से इसकी परफॉर्मेंस को और भी बेहतर बनाती है. ये सिस्टम HDP, रिमोट स्मार्ट पार्किंग असिस्ट 2.0 (RSPA) जैसी एडवांस ड्राइविंग सहायता प्रदान करता है. EV9 इलेक्ट्रिक SUV ओवर-द-एयर (OTA) अपडेट को भी सपोर्ट करता है, इस फीचर का उपयोग करके स्मार्ट ऐप के माध्यम से एक्सीलरेशन बूस्ट, कस्टम लाइटिंग पैटर्न और अन्य जैसी सुविधाओं को Upgrade किया जा सकता है.

बैटरी

किआ EV9 को कंपनी ने दो अलग-अलग बैटरी पैक के साथ पेश किया है, एक लोअर बैटरी पैक और दूसरा हायर वर्जन है. इसके लोअर वर्जन में कंपनी ने 76.1kWh की क्षमता का बैटरी पैक दिया है जो कि Rear व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ आता है. वहीं हायर वर्जन में कंपनी ने 99.8 kWh की क्षमता का बैटरी पैक दिया है जो कि रियल व्हील ड्राइव और ऑल व्हील ड्राइव दोनों सिस्टम से लैस होगा. इस इलेक्ट्रिक SUV में दिया गया 99.8 kWh का बैटरी पैक सिंगल चार्ज में 541 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम है.

EV9 800 वोल्ट की फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करेगा जो 15 मिनट के चार्ज से 239 किमी की रेंज प्रदान करता है. दूसरे फीचर्स की बात करें तो EV9 में एडवांस ट्रैक्शन कंट्रोल और Auto टेरेन मोड भी दिया गया है. इस SUV में व्हीकल-टू-लोड फीचर भी मिलता है जिससे आप इसकी battery से अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज को भी पावर दे सकते हैं.

मारुति ब्रेजा को लगेगा झटका, यह कंपनी लॉन्च करेगी अपनी SUV का सीएनजी वर्जन

Admin
Adminhttps://www.babapost.in
हम पाठकों को देश में हो रही घटनाओं से अवगत कराते हैं। इस वेब पोर्टल में आपको दैनिक समाचार, ऑटो जगत के समाचार, मनोरंजन संबंधी खबर, राशिफल, धर्म-कर्म से जुड़ी पुख्ता सूचना उपलब्ध कराई जाती है। babapost.in खबरों में स्वच्छता के नियमों का पालन करता है। इस वेब पोर्टल पर भ्रामक, अपुष्ट, सनसनी फैलाने वाली खबरों के प्रकाशन नहीं किया जाता है।
RELATED ARTICLES

Most Popular