Sunday, May 19, 2024
HomeDeshमहाकाल लोक : आंधी तूफान से टूटीं ऋषियों की मूर्तियां, किसी के...

महाकाल लोक : आंधी तूफान से टूटीं ऋषियों की मूर्तियां, किसी के हाथ तो किसी के सिर टूटे

Mahakal Lok MP : उज्जैन में रविवार शाम आंधी-तूफान के चलते महाकाल लोक (Mahakal Lok) कॉरिडोर में स्थापित कई मूर्तियां गिर कर टूट गईं। बीते साल अक्टूबर में ही पीएम नरेंद्र मोदी ने महाकाल लोक कॉरिडोर परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन किया था। इस परियोजना की कुल लागत 856 करोड़ रुपये है जिसमें पहले चरण 351 करोड़ रुपये में पूरा हुआ था।

इधर रविवार शाम अचानक तूफानी हवाओं के चलते महाकाल लोक में बनी ऋषियों की कई मूर्तियां टूट गईं। किसी के सिर तो किसी के हाथ टूट गए। इस दौरान किसी श्रद्धालु को चोट नहीं आई। बताया गया है कि दरअसल, 10 से 25 फीट ऊंची ये मूर्तियां लाल पत्थर और फाइबर रेनफोर्स प्लास्टिक से बनाई गई हैं। इन पर गुजरात की एक फर्म से जुड़े गुजरात, ओडिशा और राजस्थान के कलाकारों ने कारीगरी की है।

इस घटना की जानकारी मिलने के बाद जिला कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम मौके पर पहुंचे और मूर्तियों को पुनः स्थापित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर के अनुसार कि महाकाल लोक कॉरिडोर में कुल 160 मूर्तियां स्थापित हैं। उनमें से ‘सप्तऋषियों’ की छह मूर्तियां, जो लगभग 10 फीट ऊंची थीं, रविवार शाम 4 बजे के आसपास तेज हवाओं के कारण गिर गईं और क्षतिग्रस्त हो गईं। उन्होंने कहा कि कॉरिडोर की देखरेख का जिम्मा पांच साल तक इसको बनाने वाली कंपनी के पास ही है, इसलिए मूर्तियों को फिर से स्थापित किया जाएगा।

मप्र कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने ट्विट किया 

मप्र कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने एक ट्वीट में कहा, मध्य प्रदेश की तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने जब उज्जैन में महाकाल मंदिर परिसर का भव्य निर्माण करने का संकल्प लिया था तब इस बात की कल्पना नहीं की थी कि बाद की सरकार महाकाल लोक के निर्माण में भी गंभीर अनियमितता करेगी। आज जिस तरह से महाकाल लोक (Mahakal Lok) परिसर में आंधी चलने से देव प्रतिमाएं जमीन पर गिर गईं, वह दृश्य किसी भी धार्मिक व्यक्ति के लिए अत्यंत करुण दृश्य है। मैं CM से मांग करता हूं कि महाकाल लोक में जो प्रतिमाएं गिरी हैं, वहां नई प्रतिमाएं तुरंत स्थापित की जाएं और घटिया निर्माण करने वालों को जांच कर दंडित किया जाए।

PM Modi ने देश के नए संसद भवन का उद्घाटन किया, ये है इसकी खासियत

Admin
Adminhttps://www.babapost.in
हम पाठकों को देश में हो रही घटनाओं से अवगत कराते हैं। इस वेब पोर्टल में आपको दैनिक समाचार, ऑटो जगत के समाचार, मनोरंजन संबंधी खबर, राशिफल, धर्म-कर्म से जुड़ी पुख्ता सूचना उपलब्ध कराई जाती है। babapost.in खबरों में स्वच्छता के नियमों का पालन करता है। इस वेब पोर्टल पर भ्रामक, अपुष्ट, सनसनी फैलाने वाली खबरों के प्रकाशन नहीं किया जाता है।
RELATED ARTICLES

Most Popular