Sunday, May 19, 2024
HomeDeshमणिपुर हिंसा : पीड़ितों को DBT के जरिए मुआवजे का ऐलान, न्यायिक...

मणिपुर हिंसा : पीड़ितों को DBT के जरिए मुआवजे का ऐलान, न्यायिक आयोग करेगी घटना की जांच

मणिपुर हिंसा : नई दिल्ली. गृहमंत्री अमित शाह ने मणिपुर दौरे के मौके पर एक गुरुवार को एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा, ‘मणिपुर में शांति बहाल करने के लिए हम काम कर रहे हैं। यहां हुई हिंसा की जांच के लिए न्यायिक आयोग का गठन किया जाएगा। कमीशन की अगुवाई हाईकोर्ट के रिटायर्ड चीफ जस्टिस करेंगे। शांति समिति का गठन किया जा रहा है।’ शाह ने कहा कि मणिपुर सरकार DBT के माध्यम से मृतक के परिजनों को 5 लाख रुपये का मुआवजा प्रदान करेगी। केंद्र सरकार भी DBT के माध्यम से मृतक पीड़ितों के परिजनों को 5 लाख रुपये का मुआवजा देगी। मणिपुर में हिंसा के पीड़ितों के लिए राहत उपाय किये जा रहे हैं।

गृहमंत्री शाह ने कहा, ‘हिंसक घटनाओं की जांच के लिए मणिपुर में कई एजेंसियां ​​काम कर रही हैं। साजिश की ओर इशारा करने वाली हिंसा की 6 घटनाओं की उच्च स्तरीय CBI जांच की जाएगी। जांच निष्पक्ष हो, यह हम सुनिश्चित करेंगे।’ अमित शाह ने कहा, ‘जो लोग घायल हुए हैं और जिनकी सम्पत्ति का नुकसान हुआ है उनके लिए भी सरकार रिलीफ और रिहैबिलिटेशन पैकेज का कल होम मिनिस्ट्री से ऐलान करेगी। 30 हजार मेट्रिक टन चावल पहुंचाया जाएगा, मणिपुर में एक हफ्ते के भीतर टेंपरेरी प्लेफार्म बनकर तैयार होगा।’

शाह ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘मोरे चुराचांदपुर और हिंसा प्रभावित जगह मेडिकल टीम काम करेगी। हिंसा की वजह से मणिपुर में बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो इसके लिए पुख्ता प्लान केन्द्र और राज्य सरकार बनाएंगे। Highcourt में वर्चुअल हियरिंग की व्यवस्था की जाएगी लोगों के आवाजाही के लिए हेलीकॉप्टर सुविधा भी सरकार की ओर से मुहैया करवाई जाएगी।’ गृहमंत्री शाह ने कहा कि गृह मंत्रालय के ज्वाइंट सेक्रेटरी स्तर के अधिकारी राज्य में मौजूद रहेंगे और पांच डायरेक्टर स्तर के भारत सरकार के अधिकारी मौजूद रहेंगे। इसके अलावा उन्होंने ऐलान किया कि भारत म्यांमार सीमा पर 80 किलोमीटर रास्ते की फेंसिंग होगी और पूरी सीमा का Survey किया जा रहा है।

मणिपुर हिंसा: कर्फ्यू में 3 घंटे की ढील, सेना की तैनाती के बाद स्थिति नियंत्रित

Admin
Adminhttps://www.babapost.in
हम पाठकों को देश में हो रही घटनाओं से अवगत कराते हैं। इस वेब पोर्टल में आपको दैनिक समाचार, ऑटो जगत के समाचार, मनोरंजन संबंधी खबर, राशिफल, धर्म-कर्म से जुड़ी पुख्ता सूचना उपलब्ध कराई जाती है। babapost.in खबरों में स्वच्छता के नियमों का पालन करता है। इस वेब पोर्टल पर भ्रामक, अपुष्ट, सनसनी फैलाने वाली खबरों के प्रकाशन नहीं किया जाता है।
RELATED ARTICLES

Most Popular