Maruti Suzuki की सबसे ज्यादा पॉपुलर कार अब मचाएगी भौकाल, मिलेंगे बेहतरीन फीचर्स, जानें कब होगी लॉन्च

Admin

Maruti Dzire007

Share this

भारत के ऑटोमोटिव बाजार के लगातार विकास के क्रम में Maruti Suzuki न्यू जेनरेशन स्विफ्ट और Dzire के साथ एक बड़े बदलाव की तैयारी कर रही है। इन दोनों मॉडलों ने लगातार भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में अपना स्थान बरकरार रखा है। स्विफ्ट एक पॉपुलर हैचबैक है और Maruti की Dzire भी एक भारी डिमांड में रहने वाली सेडान है।

New Generation Maruti Suzuki Dzire: स्विफ्ट से इंस्पायर्ड होगा डिजाइन

पहली बार New Generation Maruti Suzuki Dzire को भारतीय सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान देखा गया है, जबकि मारुति स्विफ्ट की स्पाई तस्वीरें पहले भी सामने आ चुकी हैं। Dzire के स्पाई शॉट्स से इसमें मिलने वाले बदलावों के बारे में अंदाजा लगाया जा रहा है। स्विफ्ट पहले ही ग्लोबल मार्केट में आ चुकी है, जिससे इसकी स्टाइलिंग के बारे में जानकारी मिलती है, जिसे अपकमिंग Dzire में दिए जाने की उम्मीद है। दोनों कारें एक ही प्लेटफॉर्म पर बनी हुई हैं और समान इंजन ऑप्शंस से लैस होंगी। नई Dzire की बाहरी स्टाइलिंग फोर्थ जेनरेशन स्विफ्ट से इंस्पायर्ड है, जिसमें एक खास बड़ी ग्रिल है। क्लैमशेल बोनट इसमें एक मस्कुलर टच जोड़ता है, जिससे Dzire का आकर्षण बढ़ जाता है। 

इसे भी पढ़ें  Tata Punch EV को लेकर आई बड़ी Update, बुकिंग ओपन

New Generation Maruti Suzuki Dzire: डिजाइन 

Dzire में स्विफ्ट से इंस्पायर्ड डिजाइन मिलता है, जिसमें निचला बम्पर एग्रेसिव कट और क्रीज का प्रदर्शन करता है, जो इसकी स्पोर्टी अपील को बढ़ाता है। Dzire के नए 5-स्पोक अलॉय व्हील इसे स्विफ्ट से अलग करते हैं। जबकि फ्रंट फेसिया काफी हद तक स्विफ्ट जैसा दिखता है, साइड प्रोफाइल में खास अंतर दिखाई देते हैं। इसमें दिए गए नए पोल्स, आगे और पीछे के डोर और विंडो इसके कॉस्मेटिक लुक को बढ़ाएगी।

New Generation Maruti Suzuki Dzire: फीचर्स

रियर प्रोफाइल में नई Dzire कई नए एलिमेंट्स के साथ अपने मौजूदा मॉडल से अलग है। एक टेमर रियर बम्पर डिजाइन बदलावों को एक फ्रेश लुक देता है। केबिन के अंदर, New Generation Maruti Suzuki Dzire में फोर्थ जेनरेशन स्विफ्ट की तरह केबिन देखने को मिलेगा। डैशबोर्ड में कोई ज्यादा बदलाव मिलने की उम्मीद है। नए सेंटर एसी वेंट, 9 इंच की बड़ी इंफोटेनमेंट स्क्रीन और अन्य कई फीचर्स मिलेंगे। 

इसे भी पढ़ें  Upcoming Mahindra EV: महिंद्रा ईवी XUV.e9 को लेकर आई नई डिटेल्स

New Generation Maruti Suzuki Dzire: पावरट्रेन

New Generation Maruti Suzuki Dzire में स्विफ्ट की तरह पावरट्रेन मिलेगा। इसका 1।2 लीटर 3-सिलेंडर जेड-सीरीज नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन, 82 BHP की मैक्सिमम पावर और 108 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। वर्तमान के-सीरीज 4-सिलेंडर इंजन की तुलना में परफॉर्मेंस में कमी के बावजूद, नया इंजन 24।5 किमी/लीटर तक का माइलेज देने में सक्षम है। Maruti Suzuki आने वाले हफ्तों में नई स्विफ्ट लॉन्च करेगी, इसके बाद Dzire भी लॉन्च होगी।

इसे भी पढ़ें – Kia की नई EV मार्केट में लाएंगी भूचाल, भारत में शुरू हुई टेस्टिंग, 541 KM की रेंज, मिलेगी लेटेस्ट बैटरी तकनीक


Share this