BNCAP टेस्ट के लिए मारुति अपनी इन 3 कारों को भेजेगी, टाटा को मिल चुकी इतनी रेटिंग

Admin

NCAP

Share this

Maruti Suzki Cars for BNCAP: सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने बीते साल देश का अपना क्रैश टेस्ट BNCAP लॉन्च कर दिया है, इसके लिए मारुति ने अपनी 3 कारों को भेजने की घोषणा की थी, जिनका क्रैश टेस्ट किया जायेगा। बता दें कि टाटा की दो कार इस टेस्ट में 5-स्टार रेटिंग हासिल करने में सफल रही थीं।

BNCAP में मारुति की इन कारों का होगा क्रैश टेस्ट 

BNCAP के लिए जाने वाली मारुति की पहली 3 कारें ब्रेजा, बलेनो और ग्रैंड विटारा हैं। जबकि क्रॉस ओवर फ्रॉन्क्स को सेफ्टी टेस्ट के लिए दूसरे बैच में भेजा जायेगा। ये मारुति के वह मॉडल है, जिनकी काफी डिमांड है। साथ ही ये हैचबैक और कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट को भी कवर करते हैं। इसके चलते इनका क्रैश टेस्ट में शामिल होना और भी जरूरी हो जाता है।  

इसे भी पढ़ें  ग्राहकों को भा गई 8.10 लाख वाली ये एसयूवी, बिक्री में भी बनी नंबर-1, पीछे रह गईं Creta और Brezza

क्या है भारत एनकैप Whats is Bharat NCAP?

ग्लोबल सेफ्टी एनकैप (GNCAP) की तर्ज पर ही, भारत एनकैप (BNCAP) को लॉन्च किया गया है। यह भारत का अपना पहला न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम है। ये 3 स्तर पर गाड़ियों की सेफ्टी मूल्यांकन करता है, जो कि एडल्ट सेफ्टी, चाइल्ड सेफ्टी और सेफ्टी फीचर्स हैं। इस टेस्ट का उद्देश्य घरेलू बाजार में बनने और बिकने वालीं गाड़ियों की ओवरऑल सुरक्षा में बढ़ोतरी करना है। भारत एनकैप (BNCAP) स्वैच्छिक है, जिसके चलते कोई भी ऑटोमेकर अपनी इच्छा से इसमें अपनी कार का टेस्ट करवाने के लिए नामांकन करवा सकता है।  

इसे भी पढ़ें  30 लाख से ज्यादा की 7-सीटर हाइब्रिड कार, खरीदना है तो करना होगा लंबा इंतजार

टाटा की दो कारों को मिली है 5 स्टार रेटिंग 

हाल ही में भारत एनकैप (BNCAP) द्वारा, टाटा मोटर्स की दो कारों, हैरियर और सफारी को क्रैश टेस्ट गया था, जिसमें दोनों गाड़ियां 5 स्टार स्कोर करने में सफल रहीं। 

इसे भी पढ़ें – Best Selling Cars in 2023: मारुति ने लहराया परचम, स्विफ्ट के साथ ये 4 कारें बनीं बेस्ट सेलिंग, टाटा इतने नंबर पर


Share this