Sunday, May 19, 2024
HomeDeshMonsoon Prediction: IMD ने दी बड़ी खुशखबरी, इस दिन दस्तक देगा मानसून

Monsoon Prediction: IMD ने दी बड़ी खुशखबरी, इस दिन दस्तक देगा मानसून

IMD Monsoon Prediction 2023: मानसून को लेकर IMD ने बड़ी खुशखबरी दी है। भारतीय मौसम विभाग यानी आईएमडी (IMD) ने मानसून को लेकर अपना दूसरा पूर्वानुमान जारी किया है। आईएमडी ने बताया है कि मानसून 4 जून को केरल में दस्तक देगा। वहीं मौसम विज्ञानियों के मुताबिक मानसून के लिए मौसम अनुकूल है। वहीं अगले दो-तीन दिनों में उत्तर भारत में अच्छी बारिश का पूर्वानुमान  लगाया गया है। इस साल पूरे मानसून सीजन में औसत का 96%-104% बारिश होने का अनुमान है।

IMD का कहना है कि मानसून के आगे बढ़ने की स्थिति अच्छी दिखाई दे रही हैं। वहीं मई महीने की बात करें तो उत्तर-पूर्वी राज्यों में सामान्य से ज्यादा तापमान रहा है। इसके बावजूद देश के अधिकांश हिस्सों में प्री-मॉनसून (Pre-Monsoon) की अच्छी बारिश होने की संभावना जताई गई है। आईएमडी रे मुताबिक प्री-मॉनसून सीजन में इस साल हीट वेव का असर पिछले सालों की तुलना में काफी कम रहा है।

जून में सामान्य से कम बारिश

IMD के मुताबिक जून में सामान्य से कम बारिश हो सकती है। हालांकि इस दौरान सामान्य का 96% बारिश का अनुमान है। मानसून पूरे देश को सितंबर तक गुलजार करेगा। गौरतलब है कि देश में मानसून की शुरुआत केरल से होती है। सामान्यत: यहां मानसून 25 मई से 1 जून तक पहुंचता है। देर होने पर 4-6 दिन का अंतर हो सकता है। इसके बाद आगे मानसून तमिलनाडु, बंगाल की खाड़ी, कोंकण में 15 जून तक सक्रिय हो जाता है। फिर आगे ये कर्नाटक के बाद गुजरात होते हुए पश्चिमी बेल्ट पर पहुंचता है।

अल नीनो का अड़ंगा

2023 में मानसून सामान्य रहने का अनुमान है।  इस साल उत्तर-पश्चिम भारत में सामान्य का 92% बारिश की संभावना जताई गई है। मानसून के दौरान अल नीनो की आशंका ज्यादा है। साल 2024 के अंत तक अल नीनो का खतरा बन सकता है।

छत्तीसगढ़: नौतपा की चिलचिलाती गर्मी के बीच बारिश की संभावना

Admin
Adminhttps://www.babapost.in
हम पाठकों को देश में हो रही घटनाओं से अवगत कराते हैं। इस वेब पोर्टल में आपको दैनिक समाचार, ऑटो जगत के समाचार, मनोरंजन संबंधी खबर, राशिफल, धर्म-कर्म से जुड़ी पुख्ता सूचना उपलब्ध कराई जाती है। babapost.in खबरों में स्वच्छता के नियमों का पालन करता है। इस वेब पोर्टल पर भ्रामक, अपुष्ट, सनसनी फैलाने वाली खबरों के प्रकाशन नहीं किया जाता है।
RELATED ARTICLES

Most Popular