Tuesday, May 21, 2024
HomeDeshतुलसी के पौधे के पास कभी न रखें शिवलिंग, घर में हमेशा...

तुलसी के पौधे के पास कभी न रखें शिवलिंग, घर में हमेशा रहेगी अशांति, दुख-दरिद्रता

तुलसी (Tulsi) : हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को काफी पवित्र माना गया है। तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है। ऐसी मान्यता है कि अगर तुलसी के पौधे की पूजा नियमित रूप से की जाए और शाम के समय दीपक जलाया जाए, तो व्यक्ति को मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है। घर में सुख-समृद्धि आती है और सकारात्मकता बढ़ती है। तुलसी के पौधे को लेकर मान्यता प्रचलित है कि जिस घर में तुलसी का पौधा लगा होता है, वहां कभी दिक्कतें प्रवेश नहीं करती। कई बार तुलसी का पौधा सूखने लगता है, इसके पीछे कुछ कारण हो सकते हैं। आइए इन कारणों के बारे में जानें।

तुलसी के पौधे के पास ये चीजें न रखें

धर्म व ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसी चीजों का उल्लेख किया गया है, जिन्हें तुलसी के पौधे के पास रखना अशुभ माना जाता है। और कई बार ये चीजें ही पौधे के सूखने का कारण बनती है। तुलसी के पास रखी गईं नकारात्मक चीजें पौधे को नुकसान पहुंचाती हैं और इस वजह से पौधा सूखने लगता है। जानिए ये क्या हैं-

शिवलिंग (Shivling)

धर्म शास्त्रों में देवी-देवताओं की पूजा-पाठ को लेकर विभिन्न मान्यताएं हैं। कई बार लोग तुलसी के गमले में ही शिवलिंग की स्थापना कर देते हैं, जिससे दोनों को एक बार में ही जल अर्पित किया जा सके। लेकिन तुलसी और शिवलिंग एक साथ नहीं रखन चाहिए। पौराणिक कथा के अनुसार तुलसी के पूर्व जन्म का नाम वृंदा था और वे जलंधर नाम के अत्याचारी राक्षस की पत्नी थी। भगवान शिव ने जलंधर का नाश किया।  जिसके बाद से भगवान शिव की पूजा में तुलसी का उपयोग वर्जित माना गया है। वहीं तुलसी के साथ शिवलिंग रखने के लिए भी मना किया जाता है। इससे घर में अशांति रहती है।

हमेशा सफाई का ध्यान रखें

शास्त्रों में तुलसी को पूजनीय व शुभ माना गया है। तुलसी चौरें की पास साफ-सफाई का खास ध्यान रखें। इसके अलावा, तुलसी के पौधे के पास जूते-चप्पल, कूड़ादान आदि भूलकर न रखें। ऐसा करने से घर की खुशियां कम हो जाती हैं।

Admin
Adminhttps://www.babapost.in
हम पाठकों को देश में हो रही घटनाओं से अवगत कराते हैं। इस वेब पोर्टल में आपको दैनिक समाचार, ऑटो जगत के समाचार, मनोरंजन संबंधी खबर, राशिफल, धर्म-कर्म से जुड़ी पुख्ता सूचना उपलब्ध कराई जाती है। babapost.in खबरों में स्वच्छता के नियमों का पालन करता है। इस वेब पोर्टल पर भ्रामक, अपुष्ट, सनसनी फैलाने वाली खबरों के प्रकाशन नहीं किया जाता है।
RELATED ARTICLES

Most Popular