Wednesday, April 24, 2024
HomeLatest JobsSSC JE 2024 Notification Out: जूनियर इंजीनियर भर्ती परीक्षा के लिए अधिसूचना...

SSC JE 2024 Notification Out: जूनियर इंजीनियर भर्ती परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी, 968 पदों पर भर्ती होगी, 1 लाख से ज्यादा वेतन

SSC JE 2024 Notification Out: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने सिविल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग पदों पर जूनियर इंजीनियर भर्ती परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। नोटिस जारी करने के साथ ही आयोग ने SSC JE के लिए पंजीकरण प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। आयोग ने विभिन्न विभागों के तहत लगभग 968 रिक्तियों को भरने की घोषणा की है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर जाकर अधिसूचना देख सकते हैं।

SSC JE 2024 Exam Date: परीक्षा की तिथि

आयोग द्वारा जारी शेड्यूल के अनुसार, SSC JE पेपर 1 का आयोजन 04 जून से 06 जून तक किया जाएगा। ये पद ग्रुप बी गैर-राजपत्रित, गैर-मंत्रिस्तरीय हैं। वेतन पैकेज 7वें केंद्रीय वेतन आयोग के वेतन मैट्रिक्स का होगा। चयनित होने पर उम्मीदवार को 35,400 रुपये से 1,12,400 रुपये तक वेतन मिलेगा।

आवेदन करने के सभी इच्छुक उम्मीदवारों को आयोग की नई वेबसाइट ssc.gov.in पर पंजीकरण (OTR) करना होगा, क्योंकि पुरानी वेबसाइट पर किया गया ओटीआर वैध नहीं माना जाएगा।

SSC JE आवेदन पत्र भरते समय, उम्मीदवारों को 10 से 20 KB के बीच फाइल आकार के साथ JPEG प्रारूप में स्कैन किए गए हस्ताक्षर अपलोड करने होंगे। हस्ताक्षर की तस्वीर 4 सेमी चौड़ाई और 2 सेमी ऊंचाई में होनी चाहिए।

कितना है आवेदन शुल्क

आवेदकों को 100 रुपये का पंजीकरण शुल्क देना होगा। हालांकि, महिलाओं, एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी और पूर्व सैनिकों को किसी भी शुल्क का भुगतान करने से छूट मिलेगी। SSC ने आयु गणना 1 अगस्त, 2024 तय की है और आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा (Age Limit) में छूट की घोषणा की है।

SSC JE परीक्षा पैटर्न

SSC जूनियर इंजीनियर भर्ती परीक्षा कंप्यूटर आधारित परीक्षण (CBT) मोड में आयोजित की जाएगी और इसमें दो पेपर शामिल होंगे। उम्मीदवारों को प्रश्न पत्र हल करने के लिए 2 घंटे का समय मिलेगा और PWD श्रेणी के लोगों को अतिरिक्त 40 मिनट मिलेंगे।

ऐसे करें आवेदन, How to Apply for SSC JE 2024?

आवेदन करने से पहले कैंडिडेट को एक बार आधिकारिक Notification अवश्य पढ़नी चाहिए। आवेदन करने के लिए इन बातों को फॉलो करें:

  • आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर जाएं।
  • अप्लाई ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करें।
  • पंजीकरण करें और खाते में लॉगिन करें।
  • फिर आवेदन पत्र भरें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • सबमिट पर क्लिक करें और पेज डाउनलोड करें।
  • एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें।

TN TRB Recruitment 2024: सहायक प्रोफेसर के 4,000 पदों पर भर्ती, 4 अगस्त को होगी परीक्षा, पंजीकरण शुरू

Admin
Adminhttps://www.babapost.in
हम पाठकों को देश में हो रही घटनाओं से अवगत कराते हैं। इस वेब पोर्टल में आपको दैनिक समाचार, ऑटो जगत के समाचार, मनोरंजन संबंधी खबर, राशिफल, धर्म-कर्म से जुड़ी पुख्ता सूचना उपलब्ध कराई जाती है। babapost.in खबरों में स्वच्छता के नियमों का पालन करता है। इस वेब पोर्टल पर भ्रामक, अपुष्ट, सनसनी फैलाने वाली खबरों के प्रकाशन नहीं किया जाता है।
RELATED ARTICLES

Most Popular