Sunday, May 19, 2024
HomeDeshOperation Kaveri: सूडान में फंसे 297 भारतीय नागरिकों को लेकर INS Teg रवाना,...

Operation Kaveri: सूडान में फंसे 297 भारतीय नागरिकों को लेकर INS Teg रवाना, “भारत माता की जय” के नारे लगे

Operation Kaveri: नई दिल्ली. सूडान (Sudan) में फंसे भारतीयों का पांचवा बैच INS Teg से 297 यात्रियों को लेकर रवाना हो चुका है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया कि जेद्दा के रास्ते में फंसे भारतीय नागरिकों का यह पांचवां बैच है। इसके पहले सूडान में फंसे 136 भारतीयों को चौथा बैच बुधवार (26 अप्रैल)  को सऊदी अरब (UAE) के जेद्दा के लिए IAF C-130J विमान से रवाना हुआ था।

अरिंदम बागची ने ने ट्वीट किया, “#ऑपरेशन कावेरी जारी है। भारत ने हिंसाग्रस्त सूडान से अपने देश के नागरिकों को बचाने के लिए सोमवार को ऑपरेशन कावेरी (Operation Kaveri) की शुरूआत की थी।”

वहीं विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधन ने 26 अप्रैल को जेद्दाह हवाईअड्डे पर पहुंचे भारतीयों के पिछले बैच का स्वागत किया। ‘ऑपरेशन कावेरी'(Operation Kaveri) के तहत, भारतीय नागरिकों को लेकर हिंसा प्रभावित सूडान से निकाली गई पहली उड़ान बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी पहुंची। इस में शामिल यात्रों ने ‘भारत माता की जय’, ‘भारतीय सेना जिंदाबाद’, ‘पीएम नरेंद्र मोदी जिंदाबाद’ के नारे लगाए गए। इससे पहले तीसरे जत्थे में नौसैनिक पोत INS सुमेधा 278 यात्रियों को जेद्दा बंदरगाह पहुंचा।

विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने ट्वीट किया, “सूडान बंदरगाह से #ऑपरेशन कावेरी के तहत पहला IAF C-130J विमान 148 भारतीयों को लेकर जेद्दा पहुंचा। एमओएस एमईए ने मंगलवार को इंटरनेशनल इंडियन स्कूल, जेद्दा में सुविधा का निरीक्षण किया, जहां सूडान से निकाले गए भारतीय नागरिकों को पहले रोका जाएगा।

Sudan से लौट रहे इन लोगों में कई बच्चे भी शामिल हैं। Sudan से जेद्दा पहुंचने के बाद भारतीयों को स्वदेश लाया जाएगा। पूरे सूडान में लगभग 3 हजार भारतीय नागरिक हैं। सूडान की राजधानी खार्तूम में कई स्थानों से भीषण लड़ाई की खबरों से यहां सुरक्षा स्थिति अस्थिर बनी हुई है। यहां सेना और एक अर्द्धसैनिक समूह के बीच पिछले 10 दिनों से जारी भीषण लड़ाई में 4 सौ से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

मिशन केरल: PM Modi देश के पहले वाटर मेट्रो की शुरूआत करेंगे

Admin
Adminhttps://www.babapost.in
हम पाठकों को देश में हो रही घटनाओं से अवगत कराते हैं। इस वेब पोर्टल में आपको दैनिक समाचार, ऑटो जगत के समाचार, मनोरंजन संबंधी खबर, राशिफल, धर्म-कर्म से जुड़ी पुख्ता सूचना उपलब्ध कराई जाती है। babapost.in खबरों में स्वच्छता के नियमों का पालन करता है। इस वेब पोर्टल पर भ्रामक, अपुष्ट, सनसनी फैलाने वाली खबरों के प्रकाशन नहीं किया जाता है।
RELATED ARTICLES

Most Popular