Sunday, May 19, 2024
HomeDesh2 हजार के नोट बदलने पर RBI गवर्नर का बड़ा बयान, चिंता...

2 हजार के नोट बदलने पर RBI गवर्नर का बड़ा बयान, चिंता की जरूरत नहीं

नई दिल्ली.  RBI गवर्नर शक्तिकांत दास का 2 हजार के नोट बदलने को लेकर बयान सामने आया है। उन्होंने कहा है कि बाजार में दूसरे नोटों की कमी नहीं है। 2000 का नोट लाने के कई कारण थे। नोट बदलने के लिए 4 महीने का वक्त दिया गया है। बैंक 2000 के नोट का पूरा हिसाब-किताब रखेंगे। लोग किसी तरह की अफरातफरी में ना पड़ें। 2000 के नोट ने अपनी लाइफ साइकिल पूरी कर ली है।

Clean Note Policy के तहत बंद किया नोट: RBI गवर्नर 

RBI गवर्नर ने कहा कि 2000 का नोट क्लीन नोट पॉलिसी के तहत बंद किया गया है। नोट बदलने का डाटा तैयार करना होगा। 30 सितंबर तक 2000 के नोट से खरीददारी किया जा सकेगा। नियमों के मुताबिक, जितना चाहें उतना 2000 के नोट बदल सकते हैं। बैंकों ने नोट बदलने के लिए पूरी तैयारी कर ली है।

आरबीआई गवर्नर दास ने कहा, ‘4 महीने का समय दिया गया है। कोई जल्दबाजी की जरूरत नहीं है। इसलिए आप आराम से बैंक जाएं और 2000 रुपए के नोट बदलें। चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। आम जनता को काउंटर पर 2000 रुपए के नोट बदलने की सुविधा सामान्य तरीके से दी जाएगी, जैसे पहले दी गई थी।

2 हजार के नोटों का Circulation पूरा हुआ: दास

दास ने कहा, ‘2000 रुपए के नोटों का चलन भी, जैसा कि हमने बताया है, 6 लाख 73 हजार करोड़ से घटकर लगभग 3 लाख 62 हजार करोड़ हो गया है। छपाई भी बंद कर दी गई है। इन नोटों ने अपना जीवन चक्र पूरा कर लिया है।’

शक्तिकांत दास ने कहा, ‘मैं स्पष्ट करता हूं और फिर से जोर देता हूं कि यह रिजर्व बैंक के करेंसी मैनेजमैंट ऑपरेशन का एक हिस्सा है। लंबे समय से, रिजर्व बैंक एक क्लीन नोट नीति का पालन कर रहा है। समय-समय पर RBI एक विशेष सीरीज के नोटों को वापस लेता है और नए नोट जारी करता है। हम 2000 रुपए के नोटों को सर्कुलेशन से वापस ले रहे हैं लेकिन वे कानूनी Tender के रूप में जारी हैं।’

CG : आभार सम्मेलन में सीएम भूपेश बघेल ने आंगनबाड़ी को दी बड़ी सौगात

Admin
Adminhttps://www.babapost.in
हम पाठकों को देश में हो रही घटनाओं से अवगत कराते हैं। इस वेब पोर्टल में आपको दैनिक समाचार, ऑटो जगत के समाचार, मनोरंजन संबंधी खबर, राशिफल, धर्म-कर्म से जुड़ी पुख्ता सूचना उपलब्ध कराई जाती है। babapost.in खबरों में स्वच्छता के नियमों का पालन करता है। इस वेब पोर्टल पर भ्रामक, अपुष्ट, सनसनी फैलाने वाली खबरों के प्रकाशन नहीं किया जाता है।
RELATED ARTICLES

Most Popular