Renault Duster 2024: इस साल के आखिर में पेश हो सकती है रेनॉ की न्यू जेनरेशन डस्टर, जानें क्या होगा नया

Admin

Renult Duster

Share this

Renault Duster 2024: रेनॉ (Renault) ने अपनी ‘रेनॉल्यूशन इंडिया 2024’ पहल के पार्ट के रूप में, अपने प्रोडक्ट लॉन्च स्कीम को लेकर खुलासा किया है, इस खुलासे में बी और सी सेगमेंट एसयूवी, एक ईवी और न्यू जेनरेशन काइगर और ट्राइबर मॉडल शामिल हैं। वहीं अपकमिंग बी और सी सेगमेंट एसयूवी के बारे में खास डिटेल्स का खुलासा नहीं हुआ है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि इन मॉडलों में 5 और 7-सीटर कॉन्फ़िगरेशन के साथ न्यू जेनरेशन रेनॉ डस्टर (Renault Duster) शामिल होगी।

मिल सकता है 5 और 7-सीटर का ऑप्शन  

हाल के मीडिया रिपोर्ट्स से पता चलता है कि डेसिया बिगस्टर एसयूवी का प्रोडक्शन मॉडल 2024 के अंत तक वर्ल्ड प्रीमियर के लिए मौजूद होगा, लगभग 4.60 मीटर लंबी, SUV में 3-रो सीटिंग लेआउट होगा, जिसमें 7 लोग आराम से बैठ सकते हैं। 5-सीटर वेरिएंट की तुलना में, रेनॉ डस्टर 7-सीटर 300 मिमी लंबी होगी। मीडिया रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि बिगस्टर SUV के केबिन में इको फ्रेंडली मैटेरियल का इस्तेमाल किया जाएगा और इसके कई एलिमेंट्स रिसाकिल्ड प्लास्टिक वाले मिलेंगे।

इसे भी पढ़ें  Maruti Suzuki ने किया सबसे महंगी MPV के नाम का खुलासा, लॉन्च डेट भी कंफर्म

पावरट्रेन

CMF-B प्लेटफॉर्म पर निर्मित, डेसिया बिगस्टर ICE और हाइब्रिड पावरट्रेन दोनों ऑप्शन ने साथ आएगी। रिपोर्ट्स से जानकारी मिलती है कि यह SUV हाइब्रिड 140 नामक मजबूत हाइब्रिड तकनीक से लैस होगी, जिसमें 94bhp पावर वाला 1.6L पेट्रोल इंजन, 1.2kWh बैटरी पैक, 49bhp इलेक्ट्रिक मोटर और एक स्टार्टर जनरेटर होगा। वहीं 48V माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम और TCe 130 मोटर के साथ 1.2L टर्बो पेट्रोल इंजन की पेशकश भी की जा सकती है। इस SUV में ऑप्शनल ऑल-व्हील-ड्राइव (AWD) ड्राइवट्रेन सिस्टम के साथ कई ड्राइविंग मोड मिलने की संभावना है।

इसे भी पढ़ें  Simple One Electric Scooter: सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर डिलीवरी शुरू हुई, इन स्कूटर्स के साथ है घमासान

इसे भी पढ़ें- Honda लॉन्च करेगी NX500, प्री-बुकिंग शुरु, जानें डिजाइन, इंजन और फीचर्स

किससे होगा मुकाबला 

इंडियन मार्केट में, न्यू जेनरेशन रेनॉ डस्टर पहले 5-सीटिंग लेआउट के साथ मिलेगी, इसके बाद इसे 7-सीटर वेरिएंट में पेश किया जाएगा। एक ओर जहां 5- सीटर का मुकाबला हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस, मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा, स्कोडा कुशाक, फॉक्सवैगन टाइगुन और टोयोटा हाईराइडर जैसी कारों से हो सकता है, वहीं 7- सीटर मॉडल का मुकाबला महिंद्रा एक्सयूवी700, टाटा सफारी और हुंडई अल्काज़ार से होने की संभावना है।

इसे भी पढ़ें-Tata की बड़ी घोषणा, साल 2025 में लॉन्च होगा Altroz का इलेक्ट्रिक वेरिएंट


Share this