Tata की झमाझम नई Curvv मचाएगी तबाही, Maruti और Hyundai की सांस अटकी, जानिए फीचर्स

Admin

Share this

भारत की प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनियों में से एक Tata अपनी शानदार गाड़ियों के लिए मार्केट में छाई रहती है। कंपनी की पेट्रोल, डीजल वेरिएंट समेत ईवी की डिमांड ग्राहकों की बीच रहती है। इसी बीच खबर आ रही है की Tata Curvv देश में कंपनी का अगला बड़ा प्रोडक्ट लॉन्च होगा। इस कूप एसयूवी को हाल ही में दिल्ली में 2024 भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो में प्री-प्रोडक्शन अवतार में पेश किया गया। जिससे बाजार में इसकी चर्चा तेज हो गई है।

Tata Curvv कब होगी लॉन्च?

Tata ने आधिकारिक तौर पर घोषणा की है कि Curvv ईवी वित्त वर्ष 2024-25 की दूसरी तिमाही में लॉन्च होने वाली है। इस इलेक्ट्रिक मॉडल के लॉन्च होने के 3-4 महीने के भीतर ICE (पेट्रोल और डीजल) वेरिएंट बाजार में आने की उम्मीद है। जिससे जुलाई और सितंबर के बीच इलेक्ट्रिक SUV के आने का संकेत मिलता है, जबकि Curvv पेट्रोल और डीजल संस्करण 2024 के त्योहारी सीजन के आसपास बाजार में आने की संभावना है।

इसे भी पढ़ें  3 साल बाद Hero ने फिर लॉन्च की अपनी फेमस बाइक, कीमत भी बेहद कम

Tata Curvv पावरट्रेन

Tata Curvv के पावरट्रेन की बात करें तो कंपनी का लेटेस्ट 1.2L टर्बो पेट्रोल इंजन मिलेगा, जिसे पिछले साल के ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था। 125PS का अधिकतम पावर आउटपुट और 225Nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम यह इंजन मैनुअल (6-स्पीड) और DCT ऑटोमेटिक (7-स्पीड) ट्रांसमिशन दोनों के साथ उपलब्ध होगा। Tata Curvv हाई प्रेशर डायरेक्ट इंजेक्शन तकनीक और एडवांस कंबशन सिस्टम के साथ, Tata का नया पेट्रोल इंजन बेहतर एफिशिएंसी के लिए पूरी तरह से एल्यूमीनियम से बना है।

Tata के इस एसयूवी के डीजल वर्जन में नेक्सन वाला इंजन मिलने की उम्मीद है, जिसमें 1.5L ऑयल बर्नर 115bhp पॉवर और 260Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं EV मॉडल में, Acti.ev प्लेटफॉर्म पर बेस्ड, यह SUV एक फुल चार्ज पर 500KM से अधिक की रेंज देने में सक्षम है, वैसे इसके पावरट्रेन स्पेसिफिकेशन की डिटेल्स का अब तक खुलासा नहीं किया गया है।

इसे भी पढ़ें  Hyundai की इन कारों पर शानदार डिस्काउंट ऑफर, करें तगड़ी बचत

Tata Curvv फीचर्स और इंटीरियर

रिपोर्ट्स की मानें तो Curvv, Tata का पहला मॉडल होगा जिसमें हेड-अप डिस्प्ले (HUD) स्टीयरिंग व्हील के पीछे स्थित होगा। इसके अतिरिक्त, इसमें ADAS (एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम्स) तकनीक भी होगी, जिसमें ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग, लेन असिस्ट, एडैप्टिव क्रूज़ कंट्रोल और ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे सेफ्टी फीचर्स शामिल किए जाएंगे।

Tata के इस एसयूवी के फीचर लिस्ट में 360-डिग्री कैमरा, डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, एक नया 2-स्पोक स्टीयरिंग व्हील डिज़ाइन, एक पैनोरमिक सनरूफ, वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें और एक फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी शामिल किया गया है।


Share this