Wednesday, April 24, 2024
HomeAutoTata ने इस धमाकेदार कार का CNG वर्जन पेश किया, Voice कमांड...

Tata ने इस धमाकेदार कार का CNG वर्जन पेश किया, Voice कमांड से खुलेगा सनरूफ, Maruti के होश उड़े

TATA Altroz iCNG : Tata Motors ने धमाका करते हुए आज इंडियन मार्केट में अपने प्रीमियम हैचबैक कार Altroz के नए CNG वेरिएंट को लॉन्च कर दिया है। कुछ दिन पहले इस कार की आधिकारिक बुकिंग शुरू की गई थी। आकर्षक लुक और दमदार इंजन से सजी इस कार की शुरुआती कीमत 7।55 लाख रुपये (Ex-Showroom) तय की गई है। Market में ये कार मुख्य रूप से Maruti Baleno CNG को टक्कर दे सकती है। कंपनी ने इस CNG कार में डुअल सिलिंडर टेक्नोलॉजी (Dual Cylinder Technology) का इस्तेमाल किया गया है, जिससे आपको कार के बूट स्पेस (Boot Space) से कोई Compromise नहीं करना होगा।

जानें Tata Altroz CNG के खास फीचर्स

इस कार के फीचर्स के बारे में जानकर आपके होश उड़ जाएंगे। टाटा की यह कार अपने रेगुलर अल्ट्रॉज मॉडल जैसी ही है, इसके एक्सटीरियर में कोई बड़ा चेंज नहीं किया गया है। इसमें ‘iCNG’ बैजिंग दी गई है। टाटा मोटर्स ने इसमें 30-30 लीटर के 2 CNG टैंक दिए हैं जिसे बूट में एक प्लेट के नीचे जगह दी गई है। इससे आपको कार के बूट में तकरीबन 210 लीटर का बूट स्पेस मिल जाता है। हालांकि दोनों सिलिंडरों ने थोड़ा जगह कवर किया है, स्टैंडर्ड अल्ट्रॉज (पेट्रोल-डीजल) के मुकाबले ये बूट स्पेस तकरीबन 135 लीटर कम है, उसमें 345 लीटर का बूट मिलता है।

इस कार में 1.2L रेवोट्रॉन बाई-फ्यूल Engine दिया गया है जो कि पेट्रोल मोड में 88Ps की पावर और 115Nm का पीक पावर और टॉर्क जनरेट करता है। वहीं CNG मोड में ये इंजन 73.5 Ps की पावर और 103Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस प्रीमियम CNG हैचबैक में सिंगल एडवांस EUC और डायरेक्ट स्टेट CNG जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं।

Tata Altroz iCNG
Tata Altroz iCNG

Voice कमांड से खुलेगा सनरूफ

इस CNG कार में कंपनी वॉयस असिस्टेड इलेक्ट्रिक सनरूफ दे रही है, जो कि Voice कमांड से खुलेगा और बंद होगा प्रीमियम हैचबैक CNG कार ये फीचर काफी बेहतर है। इसके अलावा कंपनी इस कार में कई बेहतरीन सेफ्टी फीचर्स को भी शामिल कर रही है, जो कि एक CNG कार से उम्मीद की जाती है।

CNG लीक सेफ्टी फीचर

टाटा मोटर्स ने इस CNG कार में कई बेहतरीन सेफ्टी फीचर को शामिल किया है। इसके फ्यूल लीड में एक माइक्रो स्विच दिया है, जब आप पेट्रोल या CNG भरवाने जाते हैं तो ये माइक्रो स्विच Car के इग्निशन को बंद कर देता है और जैसे ही कार में फ्यूल रिफिल हो जाता है और लिड कैप ठीक ढंग से बंद किया जाता है उसके बाद इग्निशन On हो जाता है। साथ ही इस कार में CNG लीक डिटेक्शन सिस्टम भी दिया गया है, अगर CNG लीक होने का खतरा होता है तो इसका सिस्टम ऑटोमेटिक कार को CNG मोड से पेट्रोल पर स्विच कर देता है। इससे CNG लीक से होने वाली किसी भी आपात स्थिति से बचा जा सकता है। इस कार में 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) और स्टेबिलिटी कंट्रोल जैसे फीचर्स दिखेंगे।

6 वेरिएंट्स में पेश

Altroz iCNG को 6 वेरिएंट्स, XE, XM+, XM+(S), XZ, XZ+(S) और XZ+O(S) में प्रस्तुत किया गया है, और यह चार रंग विकल्पों, ओपेरा ब्लू, डाउनटाउन रेड, आर्केड ग्रे और एवेन्यू व्हाइट कलर में उपलब्ध है। कंपनी इस कार के साथ बतौर स्टैंडर्ड 3 वर्ष / 1,00,000 किलोमीटर की वारंटी दे रही है। नीचे फायर एक्सटिंग्विशर दिया गया है। इसमें थर्मल इंसिडेंट प्रोटेक्शन सिस्टम दिया गया है, जो कि किसी भी इमरजेंसी के दौरान तत्काल CNG की सप्लाई रोक देता है।

Hyundai i20 Facelift लॉन्च होने से पहले लीक, Maruti, Toyota, Tata के होश उड़े!

Admin
Adminhttps://www.babapost.in
हम पाठकों को देश में हो रही घटनाओं से अवगत कराते हैं। इस वेब पोर्टल में आपको दैनिक समाचार, ऑटो जगत के समाचार, मनोरंजन संबंधी खबर, राशिफल, धर्म-कर्म से जुड़ी पुख्ता सूचना उपलब्ध कराई जाती है। babapost.in खबरों में स्वच्छता के नियमों का पालन करता है। इस वेब पोर्टल पर भ्रामक, अपुष्ट, सनसनी फैलाने वाली खबरों के प्रकाशन नहीं किया जाता है।
RELATED ARTICLES

Most Popular