Tata Motors ने वाहनों की कीमत बढ़ाने का ऐलान किया

Admin

New Tata Safari

Share this

Tata Motors: मारुति सुजुकी के बाद अब टाटा मोटर्स ने भी गाड़ियों कीमतें बढ़ाने का फैसला लिया है। टाटा मोटर्स ने रविवार को ऐलान किया कि वह इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) सहित अपने दूसरे यात्री वाहनों की कीमतों में 0.7 प्रतिशत की बढ़ोतरी करेगी। कंपनी द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, इनपुट लागत में बढ़ोतरी को आंशिक रूप से कम करने के लिए यह मूल्य वृद्धि 1 फरवरी, 2024 से उसके सभी यात्री वाहनों पर लागू होगी। कंपनी की ओर से कहा गया है, “यह बढ़ोतरी 1 फरवरी, 2024 से प्रभावी होगी और इनपुट लागत में बढ़त को आंशिक रूप से कम करने के लिए ये फैसला लिया जा रहा है।”

जानें कितनी हुई बढ़त

ऑटोमेकर ने कहा कि वित्त वर्ष 2024 के तीसरी तिमाही में उसकी कुल ग्लोबल बल्क सेल सालाना आधार पर 9 फीसदी बढ़कर 3,38,177 यूनिट हो गई। कंपनी के कमर्शियल व्हीकल और टाटा की अन्य वाहनों की रेंज ने वित्त वर्ष 2024 Q3 में 98,679 यूनिट्स की वैश्विक थोक बिक्री दर्ज की, जिसमें साल-दर-साल 1 फीसदी की बढ़त देखी गई है। जबकि यात्री वाहन सेगमेंट में इसी दौरान ग्लोबल बल्क सेल में सालाना आधार पर 5 फीसदी की ग्रोथ के साथ 1,38,455 यूनिट की बिक्री दर्ज की गई है।

इसे भी पढ़ें  Upcoming Bikes: मई में लॉन्च होगी दमदार और धांसू बाइक्स, मार्केट में आएगी सुनामी

जगुआर और लैंड रोवर की बिक्री में वृद्धि

मिली जानकारी के अनुसार वित्त वर्ष 24 की तीसरी तिमाही में जगुआर लैंड रोवर की ग्लोबल थोक बिक्री 101,043 यूनिट रही, जिसमें साल-दर-साल 27 फीसदी की महत्वपूर्ण वृद्धि देखी गई। बीते तिमाही के लिए जगुआर और लैंड रोवर की थोक बिक्री क्रमशः 12,149 और 88,894 यूनिट दर्ज की गई। टाटा मोटर्स ने स्पष्ट किया कि इन आंकड़ों में सीजेएलआर (CJLR) की मात्रा शामिल नहीं है, जो जेएलआर और चेरी ऑटोमोबाइल्स के बीच एक ज्वाइंट वेंचर और जेएलआर की एक नॉन कंसोलिडेट सब्सिडियरी कंपनी है।

इसे भी पढ़ें  Maruti Jimny या Mahindra Thar, जानें कौन सी कार है Best

मारुति ने भी बढ़ाई थी कीमतें

टाटा मोटर्स से पहले मारुति सुजुकी इंडिया ने भी 16 जनवरी को भारत में अपनी कारों की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की थी। कंपनी ने कीमतों में बढ़ोतरी के लिए इनफ्लेशन और बढ़ी हुई कमोडिटी कीमतों के कारण लागत में वृद्धि को कारण बताया है।

इसे भी पढ़ें – Tata की बड़ी घोषणा, साल 2025 में लॉन्च होगा Altroz का इलेक्ट्रिक वेरिएंट


Share this