Tata की सस्ती SUV की आंधी, Creta और Brezza की सिट्टी-पिट्टी गुम, बिक्री में बना डाला रिकार्ड, सेफ्टी में 5-स्टार रेटिंग

Admin

Share this

भारतीय ऑटो मार्केट में सस्ती SUV की डिमांड बढ़ती ही जा रही है। इस सेगमेंट में लोग Tata की Punch, मारुति की Brezz और नेक्सॉन को लोग खूब पसंद कर रहे हैं। इन तीनों कारों के बीच बिक्री में तगड़ा मुकाबला चल रहा है। वहीं पिछले महीने की बात करें तो Tata मोटर्स की मिनी SUV Punch ने बिक्री में नया रिकॉर्ड बना डाला है।

Tata Punch : बिक्री

जनवरी 2024 में Tata Punch मारुति बलेनो के बाद देश में दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन गई है। Tata की ये मिनी SUV जनवरी में 17,978 यूनिट्स बिक गई है। वहीं पिछले साल इसी महीने यह SUV 12,006 यूनिट्स बिकी थी। वहीं Tata नेक्सॉन की बिक्री 17,182 यूनिट्स रही।

कुछ समय पहले ही कंपनी ने इसे सीएनजी वैरिएंट में सनरूफ के साथ लॉन्च किया है। CNG की वजह से अब यह चलाने में किफायती हो गई है। Tata की यह 5-सीटर SUV 5-स्टार ग्लोबल NCAP सेफ्टी रेटिंग के साथ आती है।

इसे भी पढ़ें  स्पोर्ट्स बाइक लवर गले लगा लेंगे कावासाकी की इस बाइक को, टीजर लॉन्च

Tata Punch : कीमत

Punch की कीमत 6 लाख रुपये से शुरू होकर 9.52 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है। इसमें 366 लीटर का बूटस्पेस मिलता है। Punch बाजार में अपना दबदबा बना चुकी है। यह कार लगातार ब्रेजा, बलेनो और डिजायर जैसी मारुति की टॉप सेलिंग कारों को टक्कर दे रही है। कॉम्पैक्ट साइज होने के बावजूद Punch में 5 लोगों के बैठने के लिए पर्याप्त जगह मिलती है।

Tata Punch : परफार्मेंस

Tata Punch अपनी बेहतरीन राइड क्वालिटी के लिए भी जानी जाती है। ऑटोमोबाइल के जानकरों के अनुसार यह कार अपनी कीमत के लिहाज से अपने सेगमेंट में सबसे बेहतर हाई स्पीड और हाईवे स्टेबिलिटी प्रदान करती है। ऊबड़-खाबड़ रास्तों में कार के सस्पेंशन का परफॉर्मेंस काफी आरामदायक है, जबकि अधिक स्पीड में इनसे बेहतरीन स्टेबिलिटी मिलती है।

इसे भी पढ़ें  Mahindra की Scorpio नए लुक में आई दिलों पर राज करने, जानें इस पावरफुल एसयूवी के अपडेटेड फीचर्स और कीमत

Tata Punch : पावरट्रेन

Tata Punch में कंपनी 1.2 लीटर 3 सिलेंडर पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल कर रही है। यह इंजन 88 BHP की अधिकतम पॉवर और 115 NM का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 5-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है। Tata Punch पेट्रोल में 20.09 kmpl और सीएनजी में 26.99km/kg की माइलेज ऑफर करती है।

Tata Punch : फीचर्स

इसके फीचर्स की बात करें तो, Punch में 7-इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल, ऑटो एयर कंडीशनिंग, ऑटोमैटिक हेडलाइट्स, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी और क्रूज कंट्रोल जैसे धांसू फीचर्स मिलते हैं। वहीं इसमें सेफ्टी के लिहाज से डुअल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, रियर डिफॉगर्स, रियर पार्किंग सेंसर, रियर-व्यू कैमरा और ISOFIX एंकर जैसे बेहतरीन फीचर्स मिलते हैं।


Share this