इलेक्ट्रिक एसयूवी से गुलजार रहेगा साल 2024, जानिए लॉन्च होने वाली इन 10 गाड़ियों के बारे में

Admin

tata-curvv

Share this

Electric SUVs in 2024: साल 2024 ईवी मार्केट के लिए खास रहेगा। इस साल कई कंपनियों ने अपनी इलेक्ट्रिक मॉडल को लॉन्च करने का प्लान बनाया है। मार्केट ईवी से गुलजार हो सकता है। यहां हम बात करेंगे उन 10 इलेक्ट्रिक एसयूवी (SUV) के बारे में अगले 1 साल में भारतीय बाजार में लॉन्च की जाएंगी। 

टाटा हैरियर ईवी

टाटा मोटर्स 2024 की दूसरी छिमाही में हैरियर ईवी (EV) को लांच करेगी। हैरियर ईवी (EV) को लैंड रोवर-डेरिवेटिव ओमेगा एआरसी प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किया गया है, जिसे टाटा के जनरल 2 ईवी (EV) आर्किटेक्चर के साथ जोड़ा गया है। एसयूवी (SUV) डुअल-मोटर ऑल-व्हील ड्राइव सेट-अप के साथ आएगी। इसमें लगभग 60kWh से 80kWh का बैटरी-पैक मिलने की उम्मीद है और यह एक बार चार्ज करने पर लगभग 400-500 KM की रेंज दे सकती है।

मारुति सुजुकी ईवी (EV)एक्स

मारुति सुजुकी 2024 (Maruti) के अंत में देश में eVX इलेक्ट्रिक एसयूवी (SUV) को लॉन्च करेगी। यह इलेक्ट्रिक एसयूवी (SUV) बिल्कुल नए स्केटबोर्ड प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी। इसका मुकाबला महिंद्रा XUV400, MG ZS EV और आने वाली Hyundai Creta EV से होगा। इसमें 60kWh बैटरी पैक के साथ एक बार चार्ज करने पर लगभग 500 KM की रेंज मिलने की संभावना हो सकती है।

हुंडई क्रेटा ईवी (EV)

हुंडई 2024 में भारतीय बाजार में अपनी पहली मास-मार्केट इलेक्ट्रिक एसयूवी (SUV), क्रेटा ईवी (EV) को लॉन्च करेगी। उम्मीद है कि इलेक्ट्रिक एसयूवी (SUV) में एलजी केम से लिया गया एक छोटा 45kWh बैटरी पैक मिलेगा। इसमें ग्लोबल-स्पेक कोना ईवी (EV) से वाले इलेक्ट्रिक मोटर को फ्रंट एक्सल पर दिया जाएगा, जो 138bhp और 255Nm का आऊटपुट जेनरेट करता है।

इसे भी पढ़ें  Honda की ये दमदार कार मार्केट में तहलका मचाने आ गई, हैरान करने वाले फीचर्स

किआ EV9

किआ 2024 (Kia) में भारतीय बाजार में ईवी (EV)9 इलेक्ट्रिक एसयूवी (SUV) लॉन्च करेगी। नई इलेक्ट्रिक एसयूवी (SUV) स्केटबोर्ड आर्किटेक्चर पर बेस्ड है। यह 3-रो एसयूवी (SUV) वेरिएंट के आधार पर मल्टीपल सीटिंग लेआउट के साथ आती है। इसमें बैटरी के दो विकल्प हैं; एक 76.1kWh और एक 99.8kWh दावा किया गया है कि यह एक बार चार्ज करने पर 541 KM तक चल सकती है।

सिट्रोएन eC3 एयरक्रॉस

सिट्रोएन 2024 में हमारे बाजार में C3 एयरक्रॉस का इलेक्ट्रिक मॉडल पेश करेगी। उम्मीद है कि नए मॉडल में 50kWh बैटरी पैक मिल सकता है। इसमें 136bhp और 260Nm आऊटपुट वाला इलेक्ट्रिक मोटर मिलेगा। इसमें सिंगल चार्ज पर 357 KM की रेंज मिलने का दावा किया गया है।

स्कोडा एन्याक IV और फॉक्सवैगन ID4

स्कोडा और फॉक्सवैगन भी 2024 में इंडियन बाजार में ईवी (EV) रेस में उतरेंगी। स्कोडा अपनी पॉपुलर Enyaq iV इलेक्ट्रिक एसयूवी (SUV) लॉन्च करेगी, जबकि फोक्सवैगन 2024 में देश में ID।4 पेश करेगी। दोनों फॉक्सवैगन समूह के MEB इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म पर बेस्ड हैं। दोनों मॉडल 77kWh बैटरी पैक से लैस हैं जो 125kW DC फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है। ये SUVs एक बार चार्ज करने पर लगभग 500 KM की रेंज देने में सक्षम होंगी।

इसे भी पढ़ें  बड़े बदलाव के साथ फिर पेश हुई KTM 200 Duke, स्पोर्टी लुक बाइक लवर्स के होश उड़ा देंगे

महिंद्रा एक्सयूवी 400 फेसलिफ्ट

महिंद्रा 2024 में भारतीय बाजार में 3 इलेक्ट्रिक एसयूवी (SUV) लॉन्च करेगी। कंपनी XUV300 बेस्ड इलेक्ट्रिक एसयूवी (SUV) तैयार कर रही है, जिसकी लंबाई 4 मीटर से कम होगी। इसमें फ्रंट-एक्सल माउंटेड इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 35kWh बैटरी पैक मिलने की उम्मीद है। महिंद्रा XUV400 EV को मिड-लाइफ फेसलिफ्ट अपडेट भी देगी। अपडेटेड मॉडल में बेहतर पावरट्रेन के साथ कुछ डिजाइन और इंटीरियर अपडेट मिलेगा।

टाटा पंच ईवी (EV) 

टाटा मोटर्स 2024 (Tata Motors) में देश में 3 नई इलेक्ट्रिक एसयूवी (SUV) लॉन्च करेगी। कंपनी 2024 की पहली तिमाही में पंच ईवी (EV) पेश करेगी। नया मॉडल GEN 2 प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगा, जो कि अपडेटेड ALFA मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म है। इसमें टियागो या टिगोर ईवी (EV) के समान बैटरी पैक और इलेक्ट्रिक मोटर मिलने की संभावना है।

टाटा कर्व इलेक्ट्रिक

टाटा (Tata) ने पुष्टि की है कि कर्व ईवी (EV) 2024 के मध्य तक लॉन्च होगी। यह इलेक्ट्रिक एसयूवी (SUV) को ब्रांड के GEN 2 आर्किटेक्चर पर बेस्ड होगी, जो विभिन्न बॉडी स्टाइल और पावरट्रेन को सपोर्ट करेगा। इसमें Nexon EV से बड़ा बैटरी पैक मिलने की उम्मीद है। एक बार चार्ज करने पर इसमें लगभग 400-500 KM की रेंज मिलने की संभावना व्यक्त किया गया है।

2024 में लॉन्च होगी टाटा की ये जानदार परफार्मेंस वाली कार, जानें फीचर्स के बारे में


Share this