Sunday, July 14, 2024
HomeAutoToyota की इस फुल साइज एसयूवी को मिलेगा अपडेट, भारत में खूब...

Toyota की इस फुल साइज एसयूवी को मिलेगा अपडेट, भारत में खूब बिकती है यह गाड़ी, जानें संभावित डिटेल्स

WhatsApp GroupJoin

Toyota SUV: भारत में टोयोटा की सबसे ज्यादा बिकने वाली फुल साइज एसयूवी टोयोटा फॉर्च्यूनर को एक नया अपडेट मिलने वाला है। हालांकि आधिकारिक डेब्यू और लॉन्च की जानकारी सामने नहीं आई है, ऐसा माना जा रहा है कि नया मॉडल 2024 के अंत में ग्लोबल लेवल पर लॉन्च की जाएगी वहीं जबकि भारत में इसकी लॉन्चिंग 2025 की शुरुआत में होने की संभावना हो सकती है। आइए जानते हैं संभावित डिटेल्स।

नए प्लेटफार्म पर होगी तैयार 

मौजूदा मॉडल यानी IMV प्लेटफार्म के बजाय, नई टोयोटा फॉर्च्यूनर TNGA-F आर्किटेक्चर पर बेस्ड होगी। इस प्लैटफॉर्म का इस्तेमाल नए टैकोमा पिकअप ट्रक, लैंड क्रूजर 300 SUV और लेक्सस LX500d में भी किया गया है। TNGA-F प्लैटफॉर्म हाइब्रिड और इंटरनल कम्बशन इंजन (ICE) सहित कई बॉडी स्टाइल और इंजन टाइप को सपोर्ट करता है।

Toyota पावरट्रेन और माइलेज

वैसे पिछले दिनों टोयोटा ने माइल्ड हाइब्रिड तकनीक से लैस फॉर्च्यूनर का एक वर्जन पेश किया है। इस वैरिएंट में 2.8-लीटर डीजल इंजन, 48V सेटअप और इलेक्ट्रिक मोटर जनरेटर है, जो 201bhp की मैक्सिमम पावर और 500Nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम वाहन के पावर आउटपुट को एक्स्ट्रा 16bhp तक और टॉर्क को 42Nm तक बढ़ा देता है। हालांकि इस सेटअप का SUV की ऑफ-रोड और टोइंग क्षमताओं पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। इसके अतिरिक्त, रीजेनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम से इसके ओवरऑल परफॉर्मेंस में सुधार होने की संभावना है। 

नई टोयोटा फॉर्च्यूनर रियर-व्हील ड्राइव (RWD) और 4X4 ड्राइवट्रेन कॉन्फ़िगरेशन दोनों के साथ उपलब्ध होगी। माइल्ड हाइब्रिड पावरट्रेन को 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ जोड़ा जाएगा। 4X4 सेटअप वाला 2.8-लीटर डीजल 12.65 kmpl का माइलेज देने में सक्षम होगा। जबकि इंजन के माइल्ड हाइब्रिड वर्जन से 13.15 kmpl का माइलेज मिलने का दावा किया जा रहा है।

सेफ्टी फीचर्स बढ़ सकते हैं

टोयोटा सेफ्टी सूट के जरिए से एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम(ADAS) तकनीक को जोड़ने के साथ ही फॉर्च्यूनर में एक बड़ा अपग्रेड मिलेगा, जिसमें लेन ट्रेसिंग असिस्ट, लेन डिपार्चर अलर्ट, प्री-कोलिजन सिस्टम, डायनेमिक रडार क्रूज कंट्रोल, ऑटोमैटिक हाई बीम, रोड साइन असिस्ट और प्रोएक्टिव ड्राइविंग असिस्ट जैसे फीचर्स शामिल हैं। नई टोयोटा फॉर्च्यूनर में व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल मिल सकता है, बेहतर कंट्रोल और एफिशिएंसी के लिए हाइड्रोलिक स्टीयरिंग सिस्टम को इलेक्ट्रिक पावर-असिस्टेड यूनिट से रिप्लेस होगा।

यह भी पढ़ें- Royal Enfield Bobber 350 की चर्चा जोरों पर, लीक गई डिजाइन, जानें कितनी होगी कीमत

Admin
Adminhttps://www.babapost.in
हम पाठकों को देश में हो रही घटनाओं से अवगत कराते हैं। इस वेब पोर्टल में आपको दैनिक समाचार, ऑटो जगत के समाचार, मनोरंजन संबंधी खबर, राशिफल, धर्म-कर्म से जुड़ी पुख्ता सूचना उपलब्ध कराई जाती है। babapost.in खबरों में स्वच्छता के नियमों का पालन करता है। इस वेब पोर्टल पर भ्रामक, अपुष्ट, सनसनी फैलाने वाली खबरों के प्रकाशन नहीं किया जाता है।
RELATED ARTICLES

Most Popular