Wednesday, April 24, 2024
HomeUncategorizedToyota लाने वाली है किफायती फॉर्च्यूनर, महिंद्रा और टाटा को मिलेगी टक्कर

Toyota लाने वाली है किफायती फॉर्च्यूनर, महिंद्रा और टाटा को मिलेगी टक्कर

Toyota की गाड़ियां भारतीय बाजार में काफी पसंद की जाती है। ऐसे Toyota भारत जैसे देशों के बाजारों के लिए कम कीमत वाली फॉर्च्यूनर SUV लाने की तैयारी कर रही है। ऐसा माना जा रहा है कि नई मिनी फॉर्च्यूनर इस साल के अंत तक ग्लोबल मार्केट में अपनी शुरुआत कर सकती है। जो सबसे पहले थाईलैंड में बिक्री के लिए उपलब्ध हो सकती है। यह वर्तमान में मौजूद पॉपुलर फॉर्च्यूनर से थोड़ी छोटी और ज्यादा किफायती होगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसे FJ क्रूजर नाम मिलने की संभावना व्यक्त की जा रही है। नई मिनी फॉर्च्यूनर कम कीमत वाले IMV O प्लेटफॉर्म पर आधारित हो सकती है।

Toyota फार्च्यूनर भारत में पापुलर

वर्तमान जेनरेशन की Toyota फॉर्च्यूनर भारत के  ग्राहकों के बीच बेहद पॉपुलर है। वैसे यह अपने कंप्टीटर्स की तुलना में बेहद महंगी है। देश के कुछ शहरों में फॉर्च्यूनर की ऑन-रोड कीमतें 60 लाख रुपये से ज्यादा चली गई हैं। वहीं कंपनी के पास तेजी से बढ़ते C-SUV सेगमेंट में कोई प्रोडक्ट नहीं है, इस सेगमेंट में फिलहाल महिंद्रा एक्सयूवी700 और टाटा सफारी का दबदबा है।

कहा जा रहा है कि नई मिनी फॉर्च्यूनर, कंपनी के मॉडल हाइराइडर और फॉर्च्यूनर के बीच के अंतर को भरने के लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकती है। नया मॉडल कम लागत वाले IMV O प्लेटफॉर्म पर आधारित होने की बात कही जा रही है, जो खास तौर से कम लागत वाली लैडर-फ्रेम चेसिस की है। Toyota पहले से ही थाईलैंड में इस प्लांट पर आधारित एक किफायती हिलक्स चैंप लाइफस्टाइल पिक-अप की बिक्री कर रही है।

डिजाइन

कहा जा रहा है कि आईएमवी प्लेटफॉर्म भारत में पहले से ही काफी हद तक लोकेलाइज है, यह Toyota को भारत में नए आर्किटेक्चर और किफायती फॉर्च्यूनर लाने में मदद कर सकता है। नई SUV में रेट्रो-स्टाइलिंग एलिमेंट्स के साथ बॉक्सी डिज़ाइन बरकरार रहने की उम्मीद है। इसमें समान 2,750 मिमी लंबे व्हीलबेस के साथ आने की संभावना है, कंपनी इसे 5 और 7-सीटर दोनों ऑप्शन प्रस्तुत कर सकती है। 

इंजन

इस SUV को पेट्रोल और डीजल दोनों इंजनों के साथ पेश किए जाने की संभावना है। इसकी कीमत कम रखने के लिए, Toyota 2.4-लीटर टर्बो डीजल इंजन का विकल्प शामिल कर सकती है, जो भारत में इनोवा क्रिस्टा में भी मिलता है। वहीं, SUV में 2.7-लीटर या 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन का भी विकल्प मिलने की संभावना है।

सब्सक्राइब करें टेलीग्राम चैनल – क्लिक करें

Admin
Adminhttps://www.babapost.in
हम पाठकों को देश में हो रही घटनाओं से अवगत कराते हैं। इस वेब पोर्टल में आपको दैनिक समाचार, ऑटो जगत के समाचार, मनोरंजन संबंधी खबर, राशिफल, धर्म-कर्म से जुड़ी पुख्ता सूचना उपलब्ध कराई जाती है। babapost.in खबरों में स्वच्छता के नियमों का पालन करता है। इस वेब पोर्टल पर भ्रामक, अपुष्ट, सनसनी फैलाने वाली खबरों के प्रकाशन नहीं किया जाता है।
RELATED ARTICLES

Most Popular