Online Banking Fraud: ऑनलाइन फ्रॉड के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। बीते दिनों नागपुर निवासी ने एक अनजान कॉल रिसीव करने के बाद 9.66 लाख रुपये गंवा दिए हैं। 56 वर्षीय सतीश दीक्षित को अननोन नंबर से कॉल आता है और सामने वाला खुद को बैंक कर्मचारी बताता है।
मिली जानकारी के मुताबिक, पीड़ित के पास एक व्यक्ति का कॉल आया, जिसने खुद को निजी बैंक का कर्मचारी बताया। कॉल करने वाले ने बताया कि वह अकाउंट को प्रोटेक्ट करने का काम कर रहा है। इस बातचीत के दौरान स्कैमर्स ने पीड़ित के बैंक के क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड की जानकारी ले ली। इस दौरान ही पीड़ित के खाते से 9।66 लाख रुपये उड़ा लिए।
भारत के अलग-अलग हिस्सों से Online Fraudको लेकर अनेक मामले सामने आ रहे हैं, जिनमें स्कैमर्स अपनी बातों में फंसाकर लोगों को ठगने के लिए अलग-अलग तरीकों को फॉलो कर रहे हैं। कहीं WhatsApp पर पार्ट टाइम जॉब का तो कभी Youtube पर लाइक आदि का लालच दिया जाता है।
SBI ने बताए सेफ्टी अलर्ट
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के अनुसार-
- ईमेल आदि में SBI का नाम इस्तेमाल करके लिंक पर क्लिक करने को कह सकते हैं, उससे बचें।
- किसी भी Text या फोटो पर एम्बेड लिंक पर क्लिक न करें। ये बैकिंग डिटेल्स को हैक कर सकता है।
- ऑफिशियल बैकिंग वेबसाइट से एक्सेस करें ऑनलाइन बैंकिंग। मैसेज या अन्य किसी वेबसाइट से ऑनलाइन बैकिंग एक्सेस बिल्कुल भी न करें।
- वेबसाइट डोमेन नेम और URL को चेक करें। डोमेन की स्पेलिंग आदि भी चेक कर सकते हैं।
- Text मैसेज में जानकारी शेयर न करें, जिसमें नाम, बैंक अकाउंट डिटेल्स या OTP आदि शामिल हैं।
- कंप्यूटर प्रोटेक्शन के साथ एंटी वायरस सॉफ्टवेयर को अपडेट करें।
- बैंक अकाउंट और क्रेडिट कार्ड की स्टेटमेंट नियमित जांच करते रहे।
- SBI की ऑफिशियल वेबसाइट पर बताया कि SBI के सपोर्टेड ब्राउजर का ही इस्तेमाल करें।