Vibrant Gujarat Summit: मारुति ने दिखाई 550 किमी रेंज वाली जबरदस्त एसयूवी की झलक

Admin

Maruti eVX

Share this

Vibrant Gujarat Summit: मारुति सुजुकी ने वाइब्रेंट गुजरात समिट में अपनी आने वाली इलेक्ट्रिक एसयूवी को पेश किया है, जिसका नाम ईवीएक्स (eVX) है। जिसे इसी फाइनेंशियल ईयर में लाया जायेगा। मारुति सुजुकी ने ऐलान किया है कि, वह अपने ईवीएक्स (eVX) के प्रोडक्शन वेरिएंट के साथ भारतीय बाजार के कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में अपनी पहली BEV लॉन्च करने वाली है।

जानें संभावित रेंज

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार eVX 60kWh बैटरी पैक और 550 किमी की संभावित रेंज के साथ आ सकती है। वहीं मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने इस समिट में अपने गुजरात प्लांट में एक नई प्रोडक्शन लाइन के लिए 3,200 करोड़ रुपये के इन्वेस्टमेंट की भी घोषणा की है। साथ ही गुजरात में दूसरे प्लांट में इन्वेस्ट के लिए भी 35,000 करोड़ रुपये हैं। 

इसे भी पढ़ें  मार्केट में लॉन्च हुई शानदार इलेक्ट्रिक बाइक, सिंगल चार्ज में 125 किमी की रेंज

eVX के प्रोडक्शन वेरिएंट का निर्माण गुजरात प्लांट में ही किया जाएगा। साथ ही इसे साल के ख़त्म होने से पहले इसे अन्य बाजारों में एक्सपोर्ट करने के साथ-साथ, प्रस्तुत कर दिया जाएगा। सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन के ग्लोबल CEO, तोशीहिरो सुजुकी ने कहा कि, कंपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल के प्रोडक्शन में बढ़ोतरी करेगी। साथ ही इसकी नई प्रोडक्शन यूनिट हर साल 2.5 लाख यूनिट का प्रोडक्शन करेगी। इससे Company की सालाना प्रोडक्शन क्षमता बढ़कर 1 मिलियन यूनिट हो जाएगी।

Maruti eVX

मारुति सुजुकी eVX की झलक पहली बार, भारत में जनवरी 2023 में हुए ऑटो एक्सपो में एक कॉन्सेप्ट फॉर्म में देखने को मिली थी। जिसके अपडेटेड वर्जन को समिट में इस तथ्य के साथ पेश किया गया है कि, मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ईवी सेगमेंट में एक एसयूवी के साथ कदम रखेगी। साथ ही इसकी कीमत को प्रतिस्पर्धी बनाने और ईवी सेगमेंट को एक्सपेंड करने के लिए eVX को काफी ज्यादा लोकलाइज़्ड किया जाएगा। 

इसे भी पढ़ें  होंडा अमेज और हुंडई ऑरा को टक्कर देने आएगी मारुति की ये न्यू जनरेशन मॉडल

रिपोर्ट्स के मुताबिक eVX को गुजरात के हंसलपुर प्लांट में तैयार किया जायेगा, जो कि दो बैटरी पैक ऑप्शन के साथ आएगी। वहीं जल्द ही ईवीएक्स के बारे में और ज्यादा जानकारी मिलेगी।


Share this