Google ने त्यौहारों के पहले दुनिया की सबसे पॉपुलर ईमेल सर्विस Gmail में नया फीचर जोड़ा है। अब जब आप इंटरनेट से कुछ खरीदेंगे, तो Gmail इसे नए ‘Purchases’ टैब में दिखाएगा।
Google ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा कि Gmail का नया Purchases टैब ‘आपके सारे Purchase और डिलीवरी अपडेट्स को एक जगह लाता है। इससे आपको आने वाले पैकेज डिलीवरीज का एक सिंपल और ऑर्गनाइज्ड लिस्ट व्यू मिलेगा।’ ये Feature उन यूजर्स के लिए काफी मददगार होगा जो अक्सर ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं और अलग-अलग पैकेज का ट्रैक रखने में दिक्कत महसूस करते हैं। अब ये Feature आने वाले और पुराने दोनों ऑर्डर्स दिखाएगा, जिससे आपको रिसीट या शिपमेंट अपडेट्स के लिए मेल्स खोजना नहीं पड़ेगा।
Tech कंपनी ने आगे बताया कि जो पैकेज अगले 24 घंटों में डिलीवर होने वाले होंगे, वे आपके Primary inbox के टॉप पर दिखेंगे। Google ने एक नया समरी कार्ड भी जोड़ा है, जो आपके पर्चेज और पैकेज अपडेट्स को एक स्ट्रीमलाइन इंटरफेस में दिखाएगा। ये नए ऑर्डर ट्रैकिंग फीचर्स आज से Role out होना शुरू हो गए हैं और Gmail वेब और Mobile App दोनों में दुनिया भर के पर्सनल Google अकाउंट्स पर उपलब्ध होंगे।
New ऑर्डर ट्रैकिंग फीचर्स के अलावा, Gmail अपने Promotions कैटेगरी को भी अपडेट कर रहा है। अब यूजर्स अपने प्रोमोशनल ईमेल्स को ‘most relevant’ के हिसाब से सॉर्ट कर पाएंगे, जिससे उन्हें अपने पसंदीदा ब्रांड्स और सेंडर्स से आसानी से अपडेट्स मिल सकें।
Google ने ये भी बताया कि वह अब ‘nudges’ भी लाएगा, जो अपकमिंग डील्स और टाइमली ऑफर्स को हाइलाइट करेंगे ताकि आप उन्हें मिस न करें। इसके लिए आपको सिर्फ Promotions टैब पर जाकर मेल्स को ‘most relevant’ से सॉर्ट करना होगा। हालांकि ये Feature मोबाइल ऐप पर आने वाले हफ्तों में उपलब्ध होगा।