Wednesday, April 24, 2024
HomeTechnologyYouTube ने भारत के 22 लाख से ज्यादा वीडियो हटाए, लाखों चैनल...

YouTube ने भारत के 22 लाख से ज्यादा वीडियो हटाए, लाखों चैनल बैन किए, इसलिए लिया बड़ा एक्शन

YouTube Video Removed: Google के मालिकाना हक वाली वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस यूट्यूब ने अपने प्लेटफॉर्म्स से भारत के 22 लाख से ज्यादा वीडियो को हटा दिया है, साथ ही लाखों चैनलों को बैन भी कर दिया है। यहां हम जानेंगे आखिर यूट्यूब ने इतना बड़ा एक्शन क्यों लिया।

दरअसल, YouTube ने अक्टूबर से दिसंबर 2023 तक की कम्यूनिटी गाइडलाइन्स इनफोर्समेंट रिपोर्ट पेश की है। इस रिपोर्ट के अनुसार YouTube ने पूरे दुनिया के कई देशों के वीडियो को अपने प्लेटफॉर्म से हटा दिया है, जिसमें सबसे ज्यादा संख्या भारत के वीडियो की है।

YouTube ने 90 लाख से ज्यादा वीडियो रिमूव किए

YouTube ने गाइडलाइन्स फॉलो ना करने की वजह से दुनियाभर के कुल 90,12,232 वीडियो को रिमूव किया है। रिमूव किए गए वीडियोज में सबसे ज्यादा वीडियो भारत के हैं। YouTube ने भारत की कुल 22,54,902 वीडियो को हटा दिया है। लिस्ट में भारत के बाद सिंगापुर का दूसरा नंबर है, जहां की 12,43,871 वीडियो को YouTube ने हटा दिया है। इनके अलावा तीसरे नंबर पर यूएसए है जहां के 7,88,354 वीडियो को कंपनी ने हटाया है।

YouTube द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, इनमें से 96% Video की पहचान ‘ऑटोमैटिक फ़्लैगिंग’ के जरिए की गई थी, जिसका अर्थ है कि इन वीडियोज़ का रिव्यू किसी इंसान ने नहीं बल्कि मशीन ने किया । 

वहीं YouTube की गाइडलाइन्स को फॉलो ना करने वाले करीब 3 लाख वीडियो की पहचान एक यूज़र ने की, करीब 52 लाख वीडियो की पहचान संस्थान और सिर्फ 4 Video की पहचान सरकारी एजेंसियों द्वारा की गई है। 

कंपनी ने यह भी खुलासा किया कि हटाए गए लगभग 51.15% Video पर व्यूज़ की संख्या शून्य थी, 26.43% Video पर 0-10 व्यूज थे और सिर्फ 1.25% Video पर 10,000 से अधिक व्यूज थे।

2 करोड़ से ज्यादा चैनल किए गए

YouTube ने इन Video को अपने प्लेटफॉर्म से हटाने के कारणों का भी खुलासा किया है। उन्होंने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि 39.4% Video खतरनाक या हानिकारक पाए गए, 32.4% Video बाल सुरक्षा चिंताओं के कारण हटा दिए गए और 7.5% Video हिंसक या अश्लील पाए गए। Video हटाने के अन्य कारणों में नग्नता या यौन सामग्री, उत्पीड़न और धमकाना, हिंसा और हिंसक उग्रवाद को बढ़ावा देना और बहुत कुछ कारण शामिल हैं।

YouTube ने Video हटाने के अलावा अपने प्लेटफॉर्म्स से कुल 20,592,341 चैनल को भी हटा दिए हैं। इनमें से 92.8% चैनलों को स्पैम, भ्रामक या फ्रॉड कंटेंट के लिए हटाया गया है। वहीं, 4.5% को नग्नता या यौन सामग्री के लिए और 0.9% को गलत सूचना फैलाने के लिए रिमूव गया है।

Admin
Adminhttps://www.babapost.in
हम पाठकों को देश में हो रही घटनाओं से अवगत कराते हैं। इस वेब पोर्टल में आपको दैनिक समाचार, ऑटो जगत के समाचार, मनोरंजन संबंधी खबर, राशिफल, धर्म-कर्म से जुड़ी पुख्ता सूचना उपलब्ध कराई जाती है। babapost.in खबरों में स्वच्छता के नियमों का पालन करता है। इस वेब पोर्टल पर भ्रामक, अपुष्ट, सनसनी फैलाने वाली खबरों के प्रकाशन नहीं किया जाता है।
RELATED ARTICLES

Most Popular