Thursday, July 18, 2024
HomeAutoElon Musk की भारत यात्रा की चर्चा तेज, Tesla के प्लान पर...

Elon Musk की भारत यात्रा की चर्चा तेज, Tesla के प्लान पर सबकी नजर, यह हो सकती है EV की रेंज

WhatsApp GroupJoin

Elon Musk Visit in India: टेस्ला के सीईओ एलन मस्क भारत की यात्रा पर आने वाले हैं। मस्क इसकी जानकारी पहले ही X अकाउंट पर पोस्ट शेयर करके दे चुके हैं। इस ऐलान के बाद उनकी भारत यात्रा और पीएम नरेंद्र मोदी के साथ होने वाली भेंट को लेकर चर्चा तेज हो चुकी है। ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि Tesla के सीईओ अपनी यात्रा के दौरान भारत में कंपनी की इलेक्ट्रिक कार लाने को लेकर का ऐलान कर सकते हैं। ऐसे में Tesla के भारत को लेकर प्लान पर सबकी नजर रहेगी।

जानें टेस्ला की गाड़ियों की कीमत

दुनियाभर में टेस्ला की गाड़ियों की कीमत करीब-करीब एक जैसी ही है। इसके मॉडल 3 के बेस वेरिएंट की कीमत ग्लोबल मार्केट में 40,000 डॉलर (करीब 33.5 लाख रुपये) से अधिक है। ऐसा माना जा रहा है कि टेस्ला मॉडल में कुछ बदलाव के साथ किफायती कीमत में भारत के मार्केट में उतार सकती है। जिसे लेकर टेस्ला के अहम ऐलान का इंतजार है।

कैसे कम होगी टेस्ला की कीमत ?

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी जब भारत में अपनी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट को लगाएगी, तो इससे कार की इंपोर्ट ड्यूटी खत्म हो जाएगी। वहीं ग्लोबल मार्केट की तुलना में ये कार कम सुविधाओं के साथ भारत में उतारी जा सकती है। वहीं Tesla EV में फुल सेल्फ-ड्राइविंग (FSD) मोड को खत्‍म किया जा सकता है और एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) लेवल 2 को शामिल किया जा सकता है। जिससे कार की कीमत में कमी देखने को मिल सकती है। हालांकि यह केवल कयास ही है, इन बातों की अभी पुष्टि नहीं की जा सकती।

इसे भी पढ़ें – नेक्स्ट जेनरेशन Maruti Suzuki Swift स्विफ्ट में होगा बड़ा बदलाव, शार्प स्टाइलिंग के साथ मिलेंगे ढेर सारे फीचर्स

भारत में टेस्ला कार की कीमत?

टेस्ला भारत में EV का उत्पादन 20 लाख रुपये की प्राइस-रेंज के साथ शुरू कर सकती है। ऐसा माना जा रहा है कि कार निर्माता कंपनी प्रति वर्ष करीब 5 लाख EV का भारत में निर्माण कर सकती है।

केंद्र सरकार की EV पॉलिसी

केंद्र सरकार ने बीते महीने देश में नई EV पॉलिसी की घोषणा की, जिसके तहत सरकार ने आयातित कारों पर सीमा शुल्क को पहले के सीमा शुल्क से 100 प्रतिशत से घटाकर 15 फीसदी (कुछ शर्तों के साथ) किया है। वहीं देश में ईवी के प्रोडक्शन को स्थापित करने के लिए न्यूनतम 4,150 करोड़ रुपये (करीब 500 मिलियन डॉलर) के निवेश करना होगा।

Admin
Adminhttps://www.babapost.in
हम पाठकों को देश में हो रही घटनाओं से अवगत कराते हैं। इस वेब पोर्टल में आपको दैनिक समाचार, ऑटो जगत के समाचार, मनोरंजन संबंधी खबर, राशिफल, धर्म-कर्म से जुड़ी पुख्ता सूचना उपलब्ध कराई जाती है। babapost.in खबरों में स्वच्छता के नियमों का पालन करता है। इस वेब पोर्टल पर भ्रामक, अपुष्ट, सनसनी फैलाने वाली खबरों के प्रकाशन नहीं किया जाता है।
RELATED ARTICLES

Most Popular