Thursday, July 18, 2024
HomeAutoBharat NCAP में मारुति की इन गाड़ियों को मिली 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग

Bharat NCAP में मारुति की इन गाड़ियों को मिली 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग

WhatsApp GroupJoin

Maruti Suzuki Car in Bharat NCAP: मारुति सुजुकी की कुछ वाहनों को भारत NCAP (भारत न्यू कार असिसमेंट प्रोग्राम) में 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मारुति ब्रेजा, मारुति ग्रैंड विटारा, मारुति बलेनो ने सेफ्टी रेटिंग में 5-स्टार हासिल किया है। पिछले साल दिसंबर में भारत NCAP ने कारों की क्रैश टेस्टिंग शुरू की थी, इस टेस्टिंग में टाटा सफारी और टाटा हैरियर को 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिल चुकी है।

मारुति सुजुकी गाड़ियों को 5-स्टार रेटिंग

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने भारत NCAP में सेफ्टी रेटिंग पाने के लिए भारत NCAP में आवेदन किया था, जिसके बाद मारुति के वाहनों को 5-स्टार रेटिंग मिली है। भारत सरकार के सड़क परिवहन और हाईवे मंत्रालय ने अगस्त 2023 में देश में क्रैश टेस्टिंग प्रोग्राम शुरू करने का ऐलान किया था, जिससे भारतीय सड़कों पर सुरक्षित गाड़ियों को उतारा जा सके। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसी प्रोग्राम के तहत भारत NCAP ने मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की बलेनो, ग्रैंड विटारा और ब्रेजा को 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग प्रदान किया है।

टाटा की इन गाड़ियों को मिली थी 5-स्टार रेटिंग

भारत NCAP ने साल 2023 के दिसंबर महीने में कारों की क्रैश टेस्टिंग की शुरूआत की थी, जिसमें टाटा की गाड़ियों को 5-स्टार रेटिंग मिली। भारत NCAP से 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिलने में Tata की सफारी और हैरियर कार शामिल हैं। वहीं हुंडई और महिंद्रा भी अपने वाहनों पर भारत NCAP से सेफ्टी रेटिंग पाने के लिए लाइन में हैं।

Global NCAP Vs Bharat NCAP

भारत NCAP को ग्लोबल NCAP की तर्ज पर ही शुरू किया गया है। भारत NCAP को देश में चलने वाले व्हीकल्स को ध्यान में रखते हुए शुरू किया गया है। अब भारत, दुनिया के उन 5 देशों में शामिल हो गया है, जो देश अपनी गाड़ियों को खुद सेफ्टी रेटिंग प्रदान करते हैं। अन्य देशों में यूनाइटेड स्टेटस, चीन, साउथ कोरिया और जापान शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें – Tata Motors की इस लग्जरी कार की बिक्री में 22% का ग्रोथ, सालभर में 4 लाख से ज्यादा यूनिट्स बिकी, 68 लाख में आती है सबसे सस्ती कार

Admin
Adminhttps://www.babapost.in
हम पाठकों को देश में हो रही घटनाओं से अवगत कराते हैं। इस वेब पोर्टल में आपको दैनिक समाचार, ऑटो जगत के समाचार, मनोरंजन संबंधी खबर, राशिफल, धर्म-कर्म से जुड़ी पुख्ता सूचना उपलब्ध कराई जाती है। babapost.in खबरों में स्वच्छता के नियमों का पालन करता है। इस वेब पोर्टल पर भ्रामक, अपुष्ट, सनसनी फैलाने वाली खबरों के प्रकाशन नहीं किया जाता है।
RELATED ARTICLES

Most Popular