Sunday, July 14, 2024
HomeDeshदूरसंचार विभाग और गृह मंत्रालय ने SMS घोटालेबाजों पर लिया एक्शन

दूरसंचार विभाग और गृह मंत्रालय ने SMS घोटालेबाजों पर लिया एक्शन

WhatsApp GroupJoin

नई दिल्ली. दूरसंचार विभाग (DOT) ने गृह मंत्रालय के सहयोग से संचार साथी पहल के माध्यम से नागरिकों को संभावित एसएमएस धोखाधड़ी से बचाने के लिए निर्णायक कार्रवाई की है।
गृह मंत्रालय में भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (I4सी) ने साइबर अपराध करने के लिए धोखाधड़ी वाले संचार भेजने के लिए 8 SMS हेडर के दुरुपयोग के बारे में जानकारी प्रदान की है।

दूरसंचार विभाग (DOT) की कार्रवाई:

i. यह पाया गया कि पिछले 3 महीनों में इन आठ हेडर का उपयोग करके 10,000 से अधिक धोखाधड़ी वाले संदेश भेजे गए।
ii. प्रमुख संस्थाएं जो इन आठ SMS हेडर की मालिक थीं, उन्हें काली सूची में डाल दिया गया है।
iii. इन प्रमुख संस्थाओं के स्वामित्व वाले सभी 73 SMS हेडर और 1,522 SMS सामग्री टेम्पलेट्स को काली सूची में डाल दिया गया है।
iv. इनमें से किसी भी प्रमुख इकाई, SMS हेडर या टेम्पलेट का उपयोग अब किसी भी दूरसंचार ऑपरेटर को SMS भेजने के लिए नहीं किया जा सकता है।

दूरसंचार विभाग ने इन संस्थाओं को काली सूची में डालकर नागरिकों के संभावित उत्पीड़न को रोका है। दूरसंचार विभाग ने साइबर अपराध से नागरिकों की सुरक्षा के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है।
साइबर अपराध और वित्तीय धोखाधड़ी के लिए दूरसंचार संसाधनों के दुरुपयोग को रोकने में दूरसंचार विभाग की मदद करने के लिए नागरिक संचार साथी पर चक्षु सुविधा पर संदिग्ध धोखाधड़ी संचार के खिलाफ शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

टेलीमार्केटिंग SMS/Call के बारे में

  1. टेलीमार्केटिंग के लिए मोबाइल नंबरों का निषेध: टेलीमार्केटिंग गतिविधियों के लिए मोबाइल नंबरों का उपयोग करने की अनुमति नहीं है। यदि कोई उपभोक्ता प्रचार संदेश भेजने के लिए अपने टेलीफोन कनेक्शन का उपयोग करता है, तो पहली शिकायत पर उनका कनेक्शन काट दिया जाएगा, और उनका नाम और पता दो साल की अवधि के लिए काली सूची में डाला जा सकता है।
  2. टेलीमार्केटिंग कॉल की पहचान करना: टेलीमार्केटिंग कॉल को उनके पूर्वलग्नों द्वारा पहचाना जा सकता है: टेलीमार्केटिंग के लिए 180, 140 है और इसके लिए 10-अंकीय नंबरों की अनुमति नहीं है।
  3. स्पैम की रिपोर्ट करना: स्पैम की रिपोर्ट करने के लिए, 1909 डायल करें या DND (परेशान न करें) सेवा का उपयोग करें।

यह भी पढ़ें – Elon Musk की भारत यात्रा की चर्चा तेज, Tesla के प्लान पर सबकी नजर, यह हो सकती है EV की रेंज

Admin
Adminhttps://www.babapost.in
हम पाठकों को देश में हो रही घटनाओं से अवगत कराते हैं। इस वेब पोर्टल में आपको दैनिक समाचार, ऑटो जगत के समाचार, मनोरंजन संबंधी खबर, राशिफल, धर्म-कर्म से जुड़ी पुख्ता सूचना उपलब्ध कराई जाती है। babapost.in खबरों में स्वच्छता के नियमों का पालन करता है। इस वेब पोर्टल पर भ्रामक, अपुष्ट, सनसनी फैलाने वाली खबरों के प्रकाशन नहीं किया जाता है।
RELATED ARTICLES

Most Popular