Sunday, July 14, 2024
HomeTechnologyGoogle Cloud Next 2024: गूगल के वर्कस्पेस में बड़े बदलाव, Vids सहित...

Google Cloud Next 2024: गूगल के वर्कस्पेस में बड़े बदलाव, Vids सहित कई AI बेस्ड फीचर्स लॉन्च

WhatsApp GroupJoin

Google Cloud Next 2024: गूगल के इस इवेंट का इंतजार दुनियाभर में मौजूद करोड़ों यूज़र्स को था। गूगल क्लाउड नेक्स्ट 2024 के दौरान वर्कस्पेस में कई बड़े बदलाव किए गए हैं। कंपनी ने कई AI बेस्ड फीचर्स लॉन्च किए हैं। जिसमें गूगल विड्स (Google Vids) भी शामिल है।

वहीं ट्रांसलेट फॉर मी (Translate for me) नाम का एक फीचर भी लॉन्च किया गया है। यह फीचर गूगल मीट के जरिए होने वाली मीटिंग के दौरान इस्तेमाल किया जा सकेगा। इस फीचर की मदद से आप गूगल मीट के दौरान अन्य भाषाओं में होने वाली बातचीत को अपनी भाषा के कैप्शन में पढ़ सकेंगे।  इसके अलावा गूगल ने अपने इस इवेंट के दौरान एआई सिक्योरिटी एड-ऑन (AI Security Add-on) नाम की भी एक सर्विस लॉन्च की है, जो यूज़र्स को अपनी संवेदनशील फाइल्स को सुरक्षित करने में मदद करेगा। यहां हम जानते हैं गूगल के इन खास फीचर्स के बारे में-

गूगल विड्स (Google Vids)

Google Cloud Next 2024 इवेंट में गूगल ने गूगल विड्स (Google Vids) नाम का ऐप (App) लॉन्च किया है। यह ऐप (App) कई AI फीचर्स से लैस है, जो यूज़र्स को नई वीडियो क्रिएट करने में मदद करेगा। इस ऐप (App) की मदद से यूज़र्स ना सिर्फ वीडियो को क्रिएट कर पाएंगे, बल्कि उसे शेयर भी कर पाएंगे। इस ऐप (App) के जरिए यूजर्स वीडियो बनाने के दौरान उसमें अपना वॉइसओवर अपलोड कर सकते हैं, या ऐप (App) में कुछ प्रीलोडेड वॉइसओवर भी मौजूद हैं, उन्हें भी इस्तेमाल कर सकते हैं। कुल मिलाकर, इस ऐप (App) का इस्तेमाल यूज़र्स वीडियो राइटिंग, प्रॉडक्शन, और AI एडिटिंग टूल के लिए कर सकते हैं।

Google Meet के लिए ट्रांसलेट फीचर पेश

गूगल ने अपने इस इवेंट में गूगल मीट के लिए भी एक खास AI फीचर को पेश किया है, जिसकी जरूरत दुनियाभर के बहुत सारे यूज़र्स को थी। गूगल के इस फीचर का नाम ट्रांसलेट ऑफर मी है। इस फीचर के नाम से ही आप समझ गए होंगे कि इसमें भाषा अनुवाद की सुविधा मिलेगी। इस फीचर को गूगल मीट ऐप (App) में जून तक रोलआउट किया जाएगा।

ये फीचर कैप्शन को ऑटोमैटिकली पढ़ लेता है, और उसके बाद उसे आपकी भाषा में अनुवाद कर देता है। गूगल ने इस फीचर में 52 नई भाषाओं को जोड़ा है। इसका मतलब है कि गूगल मीट का यूज़ करने के दौरान यूज़र्स दुनियाभर की 69 भाषाओं में ट्रांसलेट फीचर का लाभ उठा सकते हैं।

दस्तावेज सुरक्षित रखने के लिए AI सिक्टोरिटी

गूगल ने इस इवेंट के दौरान AI सिक्योरिटी एड-ऑन नाम का भी एक फीचर लॉन्च किया है। इस फीचर का काम जरूरी दस्तावेज़ को पूरी तरह से सुरक्षित रखना है। गूगल ने इस फीचर को फिलहाल सीमित तौर पर लॉन्च किया है। इस फीचर के इस्तेमाल करने के लिए यूज़र्स को 10 डॉलर/महीना खर्च करना होगा।

New Gmail फीचर्स

गूगल ने अपने इस इवेंट में एक न्यू जीमेल फीचर भी पेश किया है, जिसका मुख्य काम मैसेज भेजना होगा। दरअसल, Google ने जीमेल पर एक नया वॉयस प्रॉम्पटिंग फीचर लॉन्च किया है। इस फीचर के जरिए यूज़र्स वॉइस कमांड पर ईमेल भेज सकेंगे। इसका अर्थ है कि आप ईमेल भेजने के लिए सिर्फ बोलकर कुछ कमांड देंगे और गूगल का यह नया फीचर जेमिनी का उपयोग करके आपके लिए एक शानदार ईमेल तैयार कर देगा और उसे भेज भी देगा।

इतना ही नहीं अगर आप ईमेल भेजने के लिए कुछ वर्ड्स के नोट्स लिख देंगे तो उसी के आधार पर गूगल का यह फीचर सिर्फ एक क्लिक में पूरा परफेक्ट ईमेल तैयार कर देगा और उसे भेज भी देगा।

इसे भी पढ़ें – भारत में लॉन्च हुआ OnePlus का नया फोन, फास्ट चार्जिंग सपोर्ट, 29 मिनट में होगा 100 प्रतिशत चार्ज

Admin
Adminhttps://www.babapost.in
हम पाठकों को देश में हो रही घटनाओं से अवगत कराते हैं। इस वेब पोर्टल में आपको दैनिक समाचार, ऑटो जगत के समाचार, मनोरंजन संबंधी खबर, राशिफल, धर्म-कर्म से जुड़ी पुख्ता सूचना उपलब्ध कराई जाती है। babapost.in खबरों में स्वच्छता के नियमों का पालन करता है। इस वेब पोर्टल पर भ्रामक, अपुष्ट, सनसनी फैलाने वाली खबरों के प्रकाशन नहीं किया जाता है।
RELATED ARTICLES

Most Popular