Thursday, July 18, 2024
HomeLatest JobsUPSC CMS 2024 Registration Open : यूपीएससी संयुक्त चिकित्सा सेवा के लिए...

UPSC CMS 2024 Registration Open : यूपीएससी संयुक्त चिकित्सा सेवा के लिए आवेदन शुरू, ये है लास्ट डेट

WhatsApp GroupJoin

UPSC CMS 2024 Registration Open: संघ लोक सेवा आयोग ( यूपीएससी ) ने  संयुक्त चिकित्सा सेवा परीक्षा या CMS 2024 के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर दिया है । इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट, upsconline.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

आवेदन विंडो 30 अप्रैल, 2024 शाम 6 बजे तक खुली रहेगी। इसके बाद एप्लिकेशन सुधार/संपादन विंडो 1 से 7 मई,2024 तक खोली जाएगी। यूपीएससी के इस भर्ती अभियान के तहत विभिन्न सरकारी विभागों में 827 चिकित्सा अधिकारियों के पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा ली जाएगी।

UPSC CMS 2024: कितना है आवेदन शुल्क 

उम्मीदवार को 200 रुपये के आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। वहीं महिला/एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी उम्मीदवारों को शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है। 

UPSC CMS 2024: क्या है आयु सीमा 

इस भर्ती के लिए उम्मीवार की आयु 32 वर्ष से कम होनी चाहिए।  हालांकि, केंद्रीय स्वास्थ्य सेवाओं के जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर उप-कैडर में मेडिकल ऑफिसर ग्रेड के लिए, ऊपरी आयु सीमा अधिक नहीं होनी चाहिए। उपरोक्त कट-ऑफ तिथि पर 35 वर्ष। वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु में छूट मिलेगी। 

TN TRB Recruitment 2024: सहायक प्रोफेसर के 4,000 पदों पर भर्ती, 4 अगस्त को होगी परीक्षा, पंजीकरण शुरू

UPSC CMS 2024: शैक्षणिक योग्यता 

अभ्यर्थी को अंतिम एमबीबीएस परीक्षा के लिखित और व्यावहारिक भाग में उत्तीर्ण होना चाहिए।

UPSC CMS 2024: ऐसा होगा चयन

आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार यूपीएससी सीएमएस 2024 परीक्षा में दो चरण होंगे। दोनों पेपरों में लिखित परीक्षा (500 अंक), प्रत्येक पेपर में अधिकतम 250 अंक होंगे। हर पेपर दो घंटे की अवधि का होगा। लिखित परीक्षा के परिणामों के आधार पर उम्मीदवारों का व्यक्तित्व परीक्षण (100 अंक) के लिए बुलाया जाएगा। 

UPSC CMS 2024: कैसे करें आवेदन ?

  • आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाएं। 
  • ‘यूपीएससी की परीक्षाओं और ऑनलाइन आवेदन के लिए ओटीआर’ पर जाएं, फिर आवेदन लिंक पर क्लिक करें। 
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म को भरने के बाद शुल्क का भुगतान करें। 
  • दस्तावेज़ अपलोड करने के बाद ही उम्मीदवार परीक्षा केंद्र चुनकर फॉर्म सबमिट करें।
  • आवेदन फॉर्म डाउनलोड करें और प्रिंटआउट निकाल लें।
Admin
Adminhttps://www.babapost.in
हम पाठकों को देश में हो रही घटनाओं से अवगत कराते हैं। इस वेब पोर्टल में आपको दैनिक समाचार, ऑटो जगत के समाचार, मनोरंजन संबंधी खबर, राशिफल, धर्म-कर्म से जुड़ी पुख्ता सूचना उपलब्ध कराई जाती है। babapost.in खबरों में स्वच्छता के नियमों का पालन करता है। इस वेब पोर्टल पर भ्रामक, अपुष्ट, सनसनी फैलाने वाली खबरों के प्रकाशन नहीं किया जाता है।
RELATED ARTICLES

Most Popular