Sunday, May 19, 2024
HomeChhattisgarhछत्तीसगढ़ में सस्ती हुई बिजली दर, उपभोक्ताओं को मिलेगी बड़ी राहत

छत्तीसगढ़ में सस्ती हुई बिजली दर, उपभोक्ताओं को मिलेगी बड़ी राहत

रायपुर. छत्तीसगढ़ स्टेट पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी (Chhattisgarh State Power Distribution Company Ltd) ने इस साल लगातार दूसरी बार वेरिएबल कॉस्ट एडजेस्टमेंट (VCA) में कमी के चलते बिजली की दरें कम हैं। अप्रैल-मई के आगामी बिजली बिल में VCA चार्ज 43 पैसे प्रति यूनिट लगेगा। इसके पहले फरवरी-मार्च के लिए VCA को 1.10 से घटा कर 78 पैसे प्रति यूनिट किया गया था। इस तरह प्रदेश में बिजली की दरें दो बार में 67 पैसे प्रति यूनिट सस्ती हो गई है।

इस साल Chhattisgarh राज्य विद्युत नियामक आयोग ने जहां बिजली टैरिफ में किसी तरह की वृद्धि नहीं की है, वहीं दूसरी ओर VCA चार्ज भी कम हो गया है। इससे बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलेगी।

दरअसल, VCA चार्ज छत्तीसगढ़ स्टेट पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी (CSPDCL की ओर से क्रय की गई बिजली की लागत के आधार पर तय होती है। छत्तीसगढ़ शासन के ऊर्जा संयंत्र छत्तीसगढ़ स्टेट पावर जनरेशन कंपनी से क्रय की गई बिजली सस्ती दर पर मिली है, जिसमें आयोग ने तय लागत की तुलना में 34.93 करोड़ एवं जल व सौर स्त्रोतों से 10.13 करोड़ रुपए सस्ती बिजली मिली है।

NTPC से विद्युत नियामक आयोग ने बिजली खरीदी के लिए अनुबंध किया है, जो अनुमोदित दर की तुलना में 288 करोड़ रुपए अधिक है। इसके चलते CSPDCL को 288 करोड़ रुपए अधिक देना पड़ रहा है।

Chhattisgarh State Electricity Regulatory Commission  ने अपने बहुवर्षीय टैरिफ सिद्धांतों के अनुसार विनियम 2021 की कंडिका-93 में निहित प्रावधानों के तहत वर्ष 2022-23 के अप्रैल-मई/यूनिट निर्धारित किया गया है। यह फरवरी-मार्च 23 के बिल में 78 पैसे और दिसंबर 22-जनवरी 23 के बिल में 1.10 पैसे प्रति यूनिट था। इस तरह दो बार में टैरिफ कम होने के कारण बिजली की दरों में 67 पैसे/यूनिट की कमी आई है।

ज्ञात हो कि, बिजली उत्पादन के लिए मुख्य रूप से ईंधन के रूप में कोयला एवं तेल की आवश्यकता होती है, जिसका उपयोग बिजली घरों में किया जाता है। न दोनों प्रमुख घटकों की कीमत बाजार मूल्य के अनुरूप प्रत्येक दो माह में घटती-बढ़ती रहती है।

कोयले (Coal) की कीमत के आधार पर हर छह महीने में ऑडिट होता है, जिसकी लागत के आधार पर बिजली की उत्पादन मूल्य का निर्धारण किया जाता है। इस साल अब तक बिजली उत्पादन दर में 2 बार कमी आई है, जिसके कारण टैरिफ को कम किया गया है।

छत्तीसगढ़ के मंत्री कवासी लखमा ने खुद पर बरसाए कोड़े, Video वायरल

Admin
Adminhttps://www.babapost.in
हम पाठकों को देश में हो रही घटनाओं से अवगत कराते हैं। इस वेब पोर्टल में आपको दैनिक समाचार, ऑटो जगत के समाचार, मनोरंजन संबंधी खबर, राशिफल, धर्म-कर्म से जुड़ी पुख्ता सूचना उपलब्ध कराई जाती है। babapost.in खबरों में स्वच्छता के नियमों का पालन करता है। इस वेब पोर्टल पर भ्रामक, अपुष्ट, सनसनी फैलाने वाली खबरों के प्रकाशन नहीं किया जाता है।
RELATED ARTICLES

Most Popular